education

Education News : 62 हजार किताबों का संग्रहण, कीवर्ड डालते ही हो जाएगी सर्च !

Read Time:3 Minute, 53 Second

सॉफ्टवेयर के जरिए राजकीय एलबीएस महाविद्यालय की 1962 से आज तक कि लगभग 62 हजार किताबों की एंट्री की गई है। सभी किताबों पर बारकोड स्टीकर लगाए गए हैं…Read Full News.

education/lbs college

News Chakra @kotputli. Education News : कोटपूतली के एलबीएस पीजी महाविद्यालय में 62 हजार किताबों का संग्रहण कर, हर किताब पर तीन बारकोड व स्कैन के लिए कई भाषाएं समझने वाला सॉफ्टवेयर बनाया गया है। अब छात्र- छात्राओं को जल्द ही कॉलेज लाइब्रेरी से बारकोडिंग के जरिए कुछ ही मिनटों में किताबें ईश्यू हो सकेंगी।

चैटिंग से सिर्फ सैटिंग होती है, प्यार नहीं। क्योंकि प्यार में फीलिंग होती है, इमोसंस होते हैं, दर्द होता है, चाहत होती है। …और प्यार दिल से होता है !! चल प्यार करें…Read More

जानकारी के मुताबिक राजकीय एलबीएस महाविद्यालय में लाइब्रेरी ऑटोमेशन का कार्य पूर्ण हो चुका है, साथ ही लाइब्रेरी में लाइब्रेरी मैनेजमेंट का सॉफ्टवेयर भी इंस्टॉल कर दिया गया है। यह कार्य प्राचार्या डॉ. उर्मिल महिलावत, डॉ. आरपी गुर्जर, लाइब्रेरी प्रभारी डॉ. अशोक सिंह के नेतृत्व में किया गया है। इससे महाविद्यालय के करीब 6 हजार छात्र- छात्राओं को लाभ मिल सकेगा।

एलबीएस महाविद्यालय स्टाफ के अनुसार सॉफ्टवेयर के जरिए राजकीय एलबीएस महाविद्यालय की 1962 से आज तक कि लगभग 62 हजार किताबों की एंट्री की गई है। सभी किताबों पर बारकोड स्टीकर लगाए गए हैं, साथ ही किताब को इश्यू करने के लिए बारकोड को स्कैन करते ही किताब का नाम, लेखक, प्रकाशन, मूल्य, लोकेशन व अन्य पूरी जानकारी सामने आ सकेगी। साथ ही किताब कोई भी कीवर्ड डालकर भी सर्च की जा सकेगी।

इंसान की जान बचाता है रक्तदान, 251 यूनिट रक्त एकत्रित

ऐसे करेगा सॉफ्टवेयर कार्य

बताया जा रहा है कि किसी भी किताब को सर्च करने के लिए हिंदी अंग्रेजी व यूनिकोड इन तीन भाषाओं में से किसी में भी टाइप करने से किताब की पूरी जानकारी सामने आ जाएगी। किताब ईश्यू करते ही सॉफ्टवेयर छात्र को SMS भेजेगा। इसके अलावा जिन छात्रों की तय समय पर किताब जमा नहीं हुई होगी, उनको किताब वापस जमा करवाने का मैसेज भी सॉफ्टवेयर से ही भिजवाया जाएगा। सभी कार्य बारकोड स्कैनर से होंगे। ये सभी कार्य कॉलेज आई कार्ड से ही पूर्ण हो सकेंगे। इसके लिए छात्रों को अलग से कार्ड बनवाने की जरूरत नहीं होगी। इससे छात्रों एवं कॉलेज का पैसा बचेगा।

यह जानकारी शुक्रवार को महाविद्यालय परिसर में स्टाफ की मौजूदगी में सॉफ्टवेयर तैयार करने वाली कंपनी के सीईओ राजेश मीणा द्वारा साझा की गई।

Education News

Loading

Previous post सावधान ! कोटपूतली में गैस सिलेंडरों से अवैध रिफिलिंग, रसद विभाग ने मारा छापा
KOTPUTLI NEWS Next post KOTPUTLI NEWS : आज की TOP 5 ख़बरें