ICC U19 World Cup | ऑस्ट्रेलिया से बदला लेने के लिए तैयार टीम इंडिया, रिकॉर्ड छठी बार खिताब जीतने पर...

ICC U19 World Cup | ऑस्ट्रेलिया से बदला लेने के लिए तैयार टीम इंडिया, रिकॉर्ड छठी बार खिताब जीतने पर…

Read Time:5 Minute, 42 Second

आईसीसी अंडर-19 विश्व कप

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: भारत के युवा क्रिकेटर आज (रविवार 11 फरवरी) को ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ आईसीसी अंडर-19 विश्व कप (ICC U19 World Cup) फाइनल खेलने के लिए मैदान पर उतरेगी। मैच साउथ अफ्रीका के सहारा पार्क विलोमूर क्रिकेट स्टेडियम में भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 से खेला जाएगा। जहां ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है।

भारत (Indian Cricket) के 18 और 19 साल के युवा क्रिकेटर (Young Indian Cricketer) ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल जीतकर रिकॉर्ड छठा आईसीसी अंडर-19 विश्व कप खिताब जीतने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। साथ ही वह सीनियर्स का बदला लेने के लिए भी तैयार हैं, जिन्हें पिछले साल हुए वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

पिछले साल 19 नवंबर को ऑस्ट्रेलियाई टीम ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई वाली सीनियर टीम को वैश्विक मंच (World Cup 2024) पर रूला दिया था जिससे उदय सहारन (Uday Saharan) की अगुआई वाली टीम का ऑस्ट्रेलिया की अंडर-19 टीम को हराकर खिताब जीतने में ऐड़ी छोटी का जोर लगाएगे।

कप्तान ने बढ़ाया टीम का बल

खेल के बारे में कप्तान सहारन ने कहा की ‘‘फाइनल में सामने आस्ट्रेलिया हो या पाकिस्तान , फर्क नहीं पड़ता। हम विरोधी टीम पर फोकस नहीं कर रहे और अपने खेल पर ध्यान दे रहे हैं। हमने मैच दर मैच रणनीति बनाई है और हर मैच को संजीदगी से ले रहे हैं ।”

टीमों का प्रदर्शन

दोनों ही टीमों का प्रदर्शन इस टूर्नामेंट में अभी तक काफी शानदार रहा है और वह ट्रॉफी जीतने से सिर्फ 1 कदम दूर हैं। इस खेल में आस्ट्रेलिया की टीम भारतीय युवा क्रिकटरों के लिए कुछ चुनौतियां खड़ी कर सकती है। आस्ट्रेलिया के कप्तान ह्यू वेबगेन, सलामी बल्लेबाज हैरी डिक्सन, तेज गेंदबाज टॉम स्ट्रेकर और कैलम विडलर ने इस चरण के दौरान लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है जो भारत के लिए परेशानी बन सकते हैं।

अब तक की जीत

बता दें, भारत की अंडर-19 टीम ने 2012 और 2018 फाइनल में आस्ट्रेलिया को हराया था। भारत की अंडर-19 टीम ने 2016 के बाद सभी फाइनल खेले हैं जिसमें से उसने 2018 और 2022 चरण में खिताब जीते जबकि 2016 और 2020 में उसे हार मिली।

यह भी पढ़ें

साल 2008 में विराट कोहली की टीम ने ये ट्राफी जीती थी जिसके बाद अंडर-19 विश्व कप ने काफी लोकप्रियता हासिल की है। लाइव टीवी कवरेज और ‘स्ट्रीमिंग’ से इसके प्रति उत्सुकता भी बढ़ गयी है। अंडर-19 विश्व कप ने युवराज सिंह, मोहम्मद कैफ, सुरेश रैना, शिखर धवन, रोहित शर्मा, कोहली, रविंद्र जड़ेजा, केएल राहुल, ऋषभ पंत, शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल जैसे स्टार क्रिकेटर दिये हैं।

भारत की प्लेइंग इलेवन

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन- आदर्श सिंह, अर्शिन कुलकर्णी, मुशीर खान, उदय सहारन (कप्तान), प्रियांशु मोलिया, सचिन धास, अरवेल्ली अवनीश (विकेटकीपर), मुरुगन अभिषेक, राज लिम्बानी, नमन तिवारी, सौम्य पांडे।

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन- हैरी डिक्सन, सैम कोनस्टास, ह्यू वीबगेन (कप्तान), हरजस सिंह, रयान हिक्स (विकेटकीपर), ओलिवर पीक, राफ मैकमिलन, चार्ली एंडरसन, टॉम स्ट्राकर, महली बियर्डमैन और कैलम विडलर।



PC : enavabharat

News Chakra

Loading

Leave a Reply

SEC vs DSG SA20 Final | लगातार दूसरी बार सनराइजर्स ईस्‍टर्न केप ने जीता SA20 का खिताब, एकतरफा अंदाज ... Previous post SEC vs DSG SA20 Final | लगातार दूसरी बार सनराइजर्स ईस्‍टर्न केप ने जीता SA20 का खिताब, एकतरफा अंदाज …
Sourav Ganguly | सौरव गांगुली के घर से चोरी हुआ लाखों का मोबाइल, पूर्व खिलाड़ी को सता रहा इस बात का ड... Next post Sourav Ganguly | सौरव गांगुली के घर से चोरी हुआ लाखों का मोबाइल, पूर्व खिलाड़ी को सता रहा इस बात का ड…