IND vs NZ, World Cup 2023 | भारत ने मुंबई में चुकता किया मैनचेस्टर का बदला, चौथी बार फाइनल में बनाई ...

IND vs NZ, World Cup 2023 | भारत ने मुंबई में चुकता किया मैनचेस्टर का बदला, चौथी बार फाइनल में बनाई …

Read Time:4 Minute, 29 Second

चौथी बार फाइनल में भारत

Loading

मुंबई: विराट कोहली (Virat Kohli) ने वनडे में शतकों का अर्धशतक पूरा करके सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का रिकॉर्ड तोड़ा, जबकि मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) ने सात विकेट लेकर गेंदबाजी में फिर से कमाल दिखाया, जिससे भारत ने बुधवार को यहां न्यूजीलैंड को 70 रन से हराकर सेमीफाइनल में हारने के मिथक को तोड़कर चौथी बार वनडे विश्व कप के फाइनल (World Cup Final) में जगह बनाई। भारत इससे पहले 1987, 1996, 2015 और 2019 में सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़ पाया था। चार साल पहले मैनचेस्टर में न्यूजीलैंड ने उसका विजय अभियान थामा था, जिसका उसने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हिसाब चुकता किया।

न्यूजीलैंड 327 रन बनाकर ऑल आउट

भारत ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 397 रन बनाए और इस तरह से विश्व कप के नॉकआउट चरण में सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड अपने नाम किया। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 48.5 ओवर में 327 रन बनाकर आउट हो गई। अहमदाबाद में रविवार को होने वाले फाइनल में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। दो बार का चैंपियन भारत इससे पहले 1983, 2003 और 2011 में फाइनल में पहुंचा था।

भारत ने बनाए 4विकेट पर 397 रन

भारत की तरफ से कोहली ने 117 गेंद पर 113 रन, जबकि श्रेयस अय्यर ने 70 गेंद पर 105 रन बनाए। इन दोनों ने 128 गेंद पर 163 रन जोड़े। इससे पहले कप्तान रोहित शर्मा ने 29 गेंद पर 47 रन की तूफानी पारी खेल कर भारत को तेज शुरुआत दिलाई जबकि बीच में रिटायर्ड हर्ट होने वाले शुभमन गिल ने अंतिम ओवर में वापसी की और कुल 66 गेंद पर नाबाद 80 रन की पारी खेली। केएल राहुल 20 गेंद पर 39 रन बनाकर नाबाद रहे। न्यूजीलैंड का स्कोर एक समय दो विकेट पर 39 रन था जिसके बाद डेरिल मिचेल (119 गेंद पर 134) और कप्तान केन विलियमसन (73 गेंद पर 69 रन) ने तीसरे विकेट के लिए 181 रन की साझेदारी की। मिचेल ने अपनी पारी में नौ चौके और सात छक्के लगाए।

यह भी पढ़ें

शमी ने झटकेसात विकेट

शमी ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 57 रन देकर सात विकेट लेकर भारतीय रिकॉर्ड बनाया। यह पहला अवसर है जबकि भारत के किसी गेंदबाज ने वनडे मैच में सात विकेट हासिल किये।

कोहली नेतेंदुलकरकासर्वाधिक शतक का रिकॉर्ड तोड़ा

कोहली ने 106 गेंद पर अपना शतक पूरा करके तेंदुलकर के सामने उनका वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक शतक का रिकॉर्ड तोड़ा। वह वनडे में शतकों का अर्धशतक पूरा करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस पारी के दौरान किसी एक विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने के तेंदुलकर (2003 में 673 रन) का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया।



PC : enavabharat

News Chakra

Loading

Leave a Reply

Pakistan Cricket Team Captain | पाकिस्तान ने किया के नए कप्तानों का एलान, शाहीन अफरीदी को T20 और शान... Previous post Pakistan Cricket Team Captain | पाकिस्तान ने किया के नए कप्तानों का एलान, शाहीन अफरीदी को T20 और शान…
PM Modi on Mohd. Shami | टीम इंडिया के घातक गेंदबाज मोहम्मद शमी के फैन हुए PM मोदी, तारीफ में कही ये... Next post PM Modi on Mohd. Shami | टीम इंडिया के घातक गेंदबाज मोहम्मद शमी के फैन हुए PM मोदी, तारीफ में कही ये…