IND vs SA Test | आज सेंचुरियन में टीम इंडिया-दक्षिण अफ्रीका का घमासान, जानें भारत का रिकॉर्ड, पिच रि...

IND vs SA Test | आज सेंचुरियन में टीम इंडिया-दक्षिण अफ्रीका का घमासान, जानें भारत का रिकॉर्ड, पिच रि…

Read Time:4 Minute, 26 Second

सेंचुरियन में घमासान

Loading

नई दिल्ली: जहां एक तरफ आज यानी 26 दिसंबर से भारत (India) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू हो रही है। वहीं आज पहला मुकाबला दोपहर 1:30 बजे से सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क में खेला जाएगा। जानकारी दें की टीम इंडिया पिछले 31 सालों से चले आ रहे हार के सिलसिले को तोड़ने के लिए आज सेंचुरियन के मैदान में उतरेगी। वहीं, दक्षिण अफ्रीका घरेलू मैदानों पर भारत के खिलाफ अपना दमदार रिकॉर्ड बरकरार रखने की पुरजोर कोशिश में लगेगी।

दक्षिण अफ्रीका में टीम इंडिया का रिकॉर्ड

पता हो की टीम इंडिया पहली बार साल 1992 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर पहुंची थी। तब से लेकर अब तक उसने यहां 8 टेस्ट सीरीज खेली थी। हालांकि इनमें से उसे एक में भी कामयाबी हासिल नहीं हो सकी है। भारत यहां अब तक 7 सीरीज गँवा चुकी है और एक सीरीज ड्रॉ कराई है। वहीँ टीम इंडिया को यहां खेले गए 23 टेस्ट मैचों में महज 4 मुकाबलों में ही जीत का स्वाद चखा है।

लेकिन इस बार टीम इंडिया रोहित शर्मा की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज न जीत पाने का क्रम हर हाल में तोड़ना चाहेगी। वहीं रोहित ने मैच पूर्व संध्या पर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘वो हासिल करना चाहता हूं जो किसी ने भी दुनिया के इस हिस्से में हासिल नहीं किया है।” इसके लिए टीम इंडिया पिछले एक हफ्ते से जमकर अभ्यास भी कर रही है। देखा जाए तो इस बार दक्षिण अफ्रीका की तुलना में टीम इंडिया बेहद सशक्त भी नजर आ रही है। ऐसे में संभव है कि इस बार यहां टेस्ट में भी भारत का बेस्ट परफॉरमेंस निकल कर आए।

क्या कहती है सेंचुरियन की पिच

दुनिया जानता है कि सेंचुरियन की पिच दक्षिण अफ्रीका की सबसे तेज पिचों में से एक है। वहीँ बादलों के छाए रहने और बारिश के पूर्वानुमान के साथ यह पिच तेज गेंदबाजों के लिए और ज्यादा मार्क और मददगार साबित हो सकती है। इसे एक तरह से दक्षिण अफ्रीका का अभ्देय किला भी माना जाता है। यहां प्रोटियाज टीम ने 28 में से 22 टेस्ट जीते हैं। हालांकि भारतीय टीम ने यहां अपने पिछले दौरे में 113 रन की शानदार जीत दर्ज की थी।

ऐसी है दोनों टीमों की प्लेइंग-11

टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्धकृष्णा, मोहम्मद सिराज।

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर, एडन मारक्रम, टोनी डि जोर्जी, तेंबा बवुमा (कप्तान), कीगन पीटरसन/डेविड बडिंघम, काइल वैरीन (विकेटकीपर), मार्को यान्सिन, केशव महाराज, जेराल्ड कोएत्जी, कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी।।”



PC : enavabharat

News Chakra

Loading

Leave a Reply

Cummins on Khawaja | बॉक्सिंग डे टेस्ट से पहले ख्वाजा को मिला कमिंस का साथ, गाजा के समर्थन वाले मुद्... Previous post Cummins on Khawaja | बॉक्सिंग डे टेस्ट से पहले ख्वाजा को मिला कमिंस का साथ, गाजा के समर्थन वाले मुद्…
Anju Bobby George Video | पदक विजेता 'पूर्व एथलिट' अंजू का बड़ा बयान- गलत युग में थी, मौजूदा एथलीटों ... Next post Anju Bobby George Video | पदक विजेता ‘पूर्व एथलिट’ अंजू का बड़ा बयान- गलत युग में थी, मौजूदा एथलीटों …