James Anderson | एंडरसन बने 700 विकेट लेने वाले दुनिया के इकलौते 'तेज गेंदबाज', इनके ऊपर हैं मुरलीधर...

James Anderson | एंडरसन बने 700 विकेट लेने वाले दुनिया के इकलौते ‘तेज गेंदबाज’, इनके ऊपर हैं मुरलीधर…

Read Time:4 Minute, 4 Second

जेम्स एंडरसन (डिजाइन फोटो)

Loading

धर्मशाला: भारत और इंग्लैंड के बीच धर्मशाला (Dharamshala) में खेले जा रहे 5वें टेस्ट (IND vs ENG 5th Test Day 3)में भले ही इंग्लैंड टीम इंडिया के आगे फीकी पड़ चुकी है लेकिन इसी मैदान पर यहां के एक तेज गेंदबाज ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींच लिया है। धर्मशाला के मैदान पर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने इतिहास में अपने नाम एक बड़ी कामियाबी दर्ज करवाई है।

धर्मशाला टेस्ट के तीसरे दिन कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को आउट कर इंग्लैंड के महान तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन टेस्ट इतिहास में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने गेंदबाज बन चुके हैं। यहां उन्होंने कुलदीप को ऑउट करते हुए अपने टेस्ट जीवन का 700वां विकेट हासिल कर लिया है।

यहां दर्ज किया नाम

एंडरसन यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह दुनिया के पहले ‘तेज गेंदबाज’, जबकि कुल तीसरे गेंदबाज है। लिस्ट में उनके ऊपर दो नाम और भी है। उनसे पहले 700 विकेट क्लब में दो स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (800) और शेन वॉर्न (708) का नाम है। 700 का आंकड़ा पूरा करने के बाद अब एंडरसन का लक्ष्य शेन वॉर्न का रिकॉर्ड होगा।

41 साल के एंडरसन ने यहां हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम (HPCA) में भारत के खिलाफ जारी 5वें और अंतिम टेस्ट मैच के तीसरे दिन को इंग्लैंड क्रिकेट के लिए यादगार बना दिया। इस मैच से पहले एंडरसर 700 विकेट के आंकड़े से सिर्फ 2 विकेट दूर थे। उन्होंने अपने करियर के 187वें टेस्ट मैच में यह उपलब्धि अपने नाम की और 700 क्लब में एंट्री ली।

यह भी पढ़ें

बता दें, एंडरसन सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने के मामले में भी अपना नाम दर्ज करते हुए दूसरे नंबर पर काबिज़ हैं। उनसे आगे महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने 200 टेस्ट मैच खेले है।

मैच पर एक नजर

इस मैच की बात करें तो इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज ने इतिहास में अपना नाम जरूर दर्ज कर लिया है लेकिन मैच में उनकी टीम की हालत खस्ता है। इंग्लैंड ने यहां टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया था, लेकिन उसकी पारी सिर्फ 218 रनों पर ही सिमट गई। भारत की ओर से कुलदीप यादव ने 5, जबकि रविचंद्रन अश्विन ने 4 विकेट अपने नाम किए। भारत अपनी पहली पारी में 477 रन बना चुका है।



PC : enavabharat

News Chakra

Loading

Leave a Reply

WPL 2024 | महिला प्रीमियर लीग में UP वॉरियर्स की रोमांचक जीत, दिल्ली कैपिटल्स को एक रन से हराया Previous post WPL 2024 | महिला प्रीमियर लीग में UP वॉरियर्स की रोमांचक जीत, दिल्ली कैपिटल्स को एक रन से हराया
Boxing Qualifier 2024 | ओलंपिक मुक्केबाजी क्वालीफायर से बाहर हुआ भारत का 'ये' चैम्पियन, आयरलैंड ने 0... Next post Boxing Qualifier 2024 | ओलंपिक मुक्केबाजी क्वालीफायर से बाहर हुआ भारत का ‘ये’ चैम्पियन, आयरलैंड ने 0…