MS Dhoni | IPL के ऑल टाइम ग्रेट कप्तान चुने गए एमएस धोनी, विराट कोहली बने सबसे सफल सलामी बल्लेबाज

MS Dhoni | IPL के ऑल टाइम ग्रेट कप्तान चुने गए एमएस धोनी, विराट कोहली बने सबसे सफल सलामी बल्लेबाज

Read Time:5 Minute, 4 Second

एमएस धोनी और विराट कोहली (PIC Credit: Social Media)

Loading

नई दिल्ली: करिश्माई भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की सर्वकालिक महान टीम का कप्तान (Captain) चुना गया। इस टीम का चयन 2008 में शुरू की गई दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग की सफलता का जश्न मनाने के लिए किया गया। 20 फरवरी को आईपीएल की पहली नीलामी के 16 साल पूरे हो जायेंगे।

इस मौके को यादगार बनाने के लिए आईपीएल की टेलीविजन प्रसारक ‘स्टार स्पोर्ट्स’ ने पूर्व दिग्गज क्रिकेटरों और करीब 70 पत्रकारों की मदद से आईपीएल की सर्वकालिक महान टीम का चयन किया। इसके चयन पैनल में वसीम अकरम, मैथ्यू हेडन, टॉम मूडी और डेल स्टेन जैसे दिग्गज पूर्व क्रिकेटर शामिल थे। ऑस्ट्रेलिया के आक्रामक डेविड वार्नर और भारत के महान खिलाड़ी विराट कोहली को सलामी बल्लेबाज के रूप में चुना गया जबकि ‘यूनिवर्सल बॉस’ क्रिस गेल को बल्लेबाजी क्रम में नंबर तीसरा स्थान दिया गया है।

मध्यक्रम में सुरेश रैना, एबी डिविलियर्स, सूर्यकुमार यादव और धोनी शामिल को जगह मिली है जबकि हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा और कीरोन पोलार्ड 15 सदस्यीय टीम में तीन ऑलराउंडर है। राशिद खान, सुनील नरेन और युजवेंद्र चहल को स्पिन गेंदबाज के तौर पर चुना गया है जबकि लसिथ मलिंगा और जसप्रीत बुमराह दो तेज गेंदबाज है।

यह भी पढ़ें

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने स्टार स्पोर्ट्स से कहा, ‘‘ कप्तानी के लिए धोनी के नाम पर सहमति बनना तय था। उन्होंने हर खिताब जीता है। विश्व कप, आईपीएल, आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी। उनमें कप्तानी के नैसर्गिक गुण है और मैदान के बाहर और अंदर उन्होंने चीजों को शानदार तरीके से निपटा है।”

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर और कोच टॉम मूडी ने धोनी की उल्लेखनीय उपलब्धि पर जोर दिया। उन्होंने कहा, ‘‘ धोनी ने अच्छी टीम के अलावा औसत टीम के साथ भी खिताब जीता है। यह उसके कप्तानी के गुण के बारे में बताता हैं।” उन्होंने कहा, ‘‘ रोहित शर्मा भी अच्छा कप्तान है लेकिन मुंबई इंडियंस के पास हमेशा शानदार खिलाड़ी रहे है।” ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने कहा कि धोनी के पास टीम का कोच बनने की भी क्षमता है।

उन्होंने कहा, ‘‘यह एक स्पष्ट विकल्प है, यहां कोई बहस नहीं है। यह पूरे भारतीय समुदाय के बीच एकमत होने जैसा है। बेशक, हिटमैन रोहित शर्मा भी एक शानदार कप्तान है लेकिन मैं धोनी को कप्तान और कोच के रूप में भी चुनूंगा।” उन्होंने कहा, ‘‘ धोनी ने कप्तान के तौर पर 2008 में शुरुआत की थी, उस समय शेन वार्न राजस्थान रॉयल्स के कप्तान और कोच थे, उन्होंने टीम को चैंपियन बनाया। मुझे लगता है कि एमएस धोनी भी एक कोच हो सकते हैं।”

आईपीएल की सर्वकालिक टीम:

महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), विराट कोहली, क्रिस गेल, डेविड वार्नर, सुरेश रैना, एबी डिविलियर्स, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, कीरोन पोलार्ड, राशिद खान, सुनील नारायण, युजवेंद्र चहल, लसिथ मलिंगा और जसप्रीत बुमराह।

(एजेंसी)



PC : enavabharat

News Chakra

Loading

Leave a Reply

IND vs ENG 3rd Test | भारत के सामने फैल हुई इंग्लैंड की 'बैजबॉल' नीति, टीम इंडिया ने दर्ज की टेस्ट इ... Previous post IND vs ENG 3rd Test | भारत के सामने फैल हुई इंग्लैंड की ‘बैजबॉल’ नीति, टीम इंडिया ने दर्ज की टेस्ट इ…
World Table Tennis Championships | टेबल टेनिस में भारतीय टीम की शिकस्त, विश्व चैंपियनशिप में दक्षिण ... Next post World Table Tennis Championships | टेबल टेनिस में भारतीय टीम की शिकस्त, विश्व चैंपियनशिप में दक्षिण …