World Cup 2023 Final Live | आज वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में भारत-ऑस्ट्रेलिया की जोरदार 'टक्कर', क्...

World Cup 2023 Final Live | आज वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में भारत-ऑस्ट्रेलिया की जोरदार ‘टक्कर’, क्…

Read Time:5 Minute, 23 Second



Loading

अहमदाबाद: आखिरकार वनडे वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) का सबसे बड़ा मुकाबला यानी फाइनल भिडंत आज यानी रविवार 19 नवंबर को मेजबान भारत और 5 बार की विश्व विजेता ऑस्ट्रेलिया (India Vs Australia) के बीच खेला जाएगा। आज का यह हाई वोल्टेज मैच दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट मैदान अहमदाबाद (Ahamdabad) के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में दोपहर 2:00 बजे से शुरू होगा। वहीँ मैच का टॉस दोपहर 1:30 बजे होगा।

जानकारी दें की टीम इंडिया (Team India) चौथी बार फाइनल में पहुंची है। इससे पहले टीम 1983, 2003 और 2011 में इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थी। वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलियाई टीम 8वीं बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है। इस ताकतवर टीम ने 7 में से 5 फाइनल जीते हैं।

देखा जाए तो ऑस्ट्रेलिया (Australia) बीते 27 साल से वर्ल्ड कप के फाइनल में नहीं हारा है। इस टीम ने बीते 24 साल में अपने सभी 4 फाइनल जीते हैं। ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में आखिरी हार 1996 में श्रीलंका के खिलाफ ही मिली थी।

आंकड़ों पर नजर

जानकारी दें कि दोनों टीमें आखिरी बार इसी वर्ल्ड कप के 5वें लीग मैच में आमने-सामने हुई थीं। यह मुकाबला तब चेन्नई में हुआ था। इस मैच में भारत को 6 विकेट से जीत मिली थी। अब तक भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच कुल जमा 150 वनडे खेले गए हैं। भारत ने 57 और ऑस्ट्रेलिया ने 83 मैच जीते। वहीं 10 मैच का नतीजा नहीं निकला।

टूर्नामेंट में अजेय रही टीम इंडिया

इस बार टीम इंडिया वर्ल्ड कप 2023 में इकलौती ऐसी टीम है जिसने एक भी मुकाबला नहीं गंवाया है। जी हां, भारत ने लीग स्टेज में सभी नौ मैच जीतें हैं। वहीं इस वर्ल्ड कप में इसके उलट ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही थी। टीम को पहले ही मुकाबले में मेजबान भारत के खिलाफ 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

क्या कहती है पिच

देखा जाए तो अहमदाबाद की पिच बल्लेबाजों के लिए हमेशा ही मददगार रही है, लेकिन इस पर गेंदबाजों को भी जबरदस्त मदद मिलती है। यहां बीच के ओवरों में स्पिनर्स को मदद मिलती देखी गई है। इस वर्ल्ड कप का यहां 5वां मैच खेला जाएगा। अब तक हुए 4 मुकाबलों में चेज करने वाली टीमों ने 3 और पहले बैटिंग करने वाली टीम ने एक मैच जीता।

अहमदाबाद में भारत का रिकार्ड्स

जानकारी दें कि टीम इंडिया ने अहमदाबाद में 19 वनडे खेले हैं। जिसमें 11 में टीम को जीत और 8 में हार मिली है। टीम ने यहां पहले बैटिंग करते हुए 9 में से पांच मैच जीते और चार हारे। वहीं चेज करते हुए 10 मैचों में 6 जीते और 4 हारे। वहीं यहां ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 6 ही वनडे खेले, उसे 4 में जीत और 2 में हार मिली।

मौसम का हाल

आज अहमदाबाद में फाइनल मैच के दिन मौसम पूरी तरह से साफ रहेगा। यहां बारिश की कोई आशंका नहीं है। यहाँ पूरे दिन धूप खिली रहेगी। यहां आज हवा की रफ्तार 7 किलोमीटर/घंटे रहेगी। तापमान 20 से 33 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

संभावित प्लेइंग 11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, ट्रैविस हेड, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, मिचेल स्टार्क, एडम जम्पा और जोश हेजलवुड।



PC : enavabharat

News Chakra

Loading

Leave a Reply

World Cup 2023 | परिंदा भी नहीं मार सकेगा पर! वर्ल्ड कप फाइनल के लिए तैनात होंगे 6 हजार से अधिक सुरक... Previous post World Cup 2023 | परिंदा भी नहीं मार सकेगा पर! वर्ल्ड कप फाइनल के लिए तैनात होंगे 6 हजार से अधिक सुरक…
निर्दलीय प्रत्याशी मुकेश गोयल की जन आर्शीवाद यात्रा निरन्तर जारी, कहा- समर्थ व सशक्त कोटपूतली बनाना ही उद्देश्य Next post निर्दलीय प्रत्याशी मुकेश गोयल की जन आर्शीवाद यात्रा निरन्तर जारी, कहा- समर्थ व सशक्त कोटपूतली बनाना ही उद्देश्य