World Cup 2023 | आज भारत-न्यूजीलैंड के बीच हाई वोल्टेज सेमीफाइनल, नॉकआउट में भिड़ेंगे लगातार दूसरी ब...

World Cup 2023 | आज भारत-न्यूजीलैंड के बीच हाई वोल्टेज सेमीफाइनल, नॉकआउट में भिड़ेंगे लगातार दूसरी ब…

Read Time:7 Minute, 5 Second



Loading

मुंबई: आज यानी 15 नवंबर को वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) का पहला हाई वोल्टेज सेमीफाइनल (Semi Final) मुकाबला मुंबई में होगा। वहीं मुकाबला टेबल टॉपर भारत और 2019 की रनर-अप न्यूजीलैंड (India Vs Newzealand) के बीच खेला जाएगा। आज का ये मैच वानखेड़े स्टेडियम में दोपहर 2:00 बजे शुरू होगा, जिसका टॉस मैच के पहले दोपहर 1:30 बजे होगा।

देखा जाए तो टीम इंडिया (India) 8वीं और न्यूजीलैंड (Newzealand) 9वीं बार वनडे वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल खेलेगी। वहीं दोनों टीमें टूर्नामेंट में लगातार दूसरी बार सेमीफाइनल में भी एक बार फिर आमने-सामने होने जा रही हैं।

आज फैंस को याद आएगा 10 जुलाई, 2019 का दिन

याद दिलाएं कि मैनचेस्टर 2019 के उस सेमीफाइनल के चार साल बाद आज एक बार फिर दोनों टीमें ODI वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में आमने-सामने होंगी। ऐसे में जब आज ये दोनों टीमें मैदान में उतरेंगी तो भारतीय फैंस को सबसे पहले 10 जुलाई, 2019 की तारीख याद आएगी। टीम इंडिया उस वक़्त भी इसी टीम से वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी। वहीं 2019 में टीम इंडिया वर्ल्ड कप जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही थी लेकिन सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 रन की करीबी हार की वजह से टीम बाहर हो गई थी।

इस बार भारत ने जीते सभी 9 मैच

यह भी जानकारी दें की दो बार की वर्ल्ड चैंपियन टीम इंडिया का इस वर्ल्ड कप के लीग स्टेज में शानदार प्रदर्शन रहा है। वहीं टीम ने हर डिपार्टमेंट में खुद को लगातार साबित किया। लीग स्टेज में भी भारत सभी 9 मैच जीतकर टेबल टॉपर रहा है।

न्यूजीलैंड ने जीते 9 में से सिर्फ 5 मैच

देखा जाए तो बीते वर्ल्ड कप की रनर-अप न्यूजीलैंड का इस वर्ल्ड कप में आगाज तो शानदार हुआ था हुआ था। वहीं इस टीम ने मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड को टूर्नामेंट के पहले मैच में 9 विकेट से हरा दिया था। इसके बाद टीम ने बांग्लादेश, अफगानिस्तान और नीदरलैंड को भी हराया। कीवी टीम 4 लगातार जीत के बाद पॉइंट्स टेबल के टॉप पर थी, लेकिन यहां से उन्हें 4 लगातार हार का भी उसे सामना करना पड़ा।

क्या कहते हैं आंकड़ें और रिकार्ड्स

देखने से यह साफ़ है की वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड का पलड़ा ही भारी है। टूर्नामेंट में दोनों के बीच 10 मैच हुए। इसमें 5 में न्यूजीलैंड, जबकि 4 में भारत को जीत मिली है। वहीं एक मुकाबला 2019 में बारिश की वजह से बेनतीजा रहा।

दोनों टीमें आखिरी बार इसी वर्ल्ड कप के 21वें लीग मैच में आमने-सामने हुई थीं। तब मुकाबला धर्मशाला में खेला गया था। इस मैच में भारत ने 4 विकेट से जीता था। अब तक भारत-न्यूजीलैंड के बीच कुल 117 वनडेहुए हैं। भारत ने 59 और न्यूजीलैंड ने 50 मैच जीते। 7 मैच बेनतीजा रहे, जबकि एक मैच टाई भी हुआ है।

पिच का हाल

बता दें कि वानखेड़े स्टेडियम की पिच एक बैटिंग मुफीद पिच है। यहां पर अच्छा उछाल होने की वजह से गेंद सही तरीके से बैट पर आती है। स्टेडियम में टूर्नामेंट का पांचवां और आखिरी मुकाबला खेला जाएगा। हालांकि आज के मैच में टॉस थोड़ा रोल प्ले कर सकता है, क्योंकि यहां इस वर्ल्ड कप के 4 में से 3 मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने ही इस बार जीते हैं।

वानखेड़े ने अब तक कुल 27 वनडे मैचों का इतिहास देखें तो पहली इनिंग में बैटिंग करने वाली टीमों ने 14 मैच और दूसरी इनिंग में बैटिंग करने वाली टीमों ने 13 मैच जीते हैं। यानी पुराने रिकॉर्ड को देखें तो यहां टॉस का कोई ख़ास रोल नहीं होता है। यहां का हाईएस्ट टीम स्कोर 438 है, जो साउथ अफ्रीका ने 2015 में भारत के खिलाफ बनाया था। लोवेस्ट स्कोर 55 रन है, जो श्रीलंका ने इसी टूर्नामेंट में भारत के खिलाफ ही बनाया था।

आज का मौसम

आज के इस हाई वोल्टेज मैच से पहले मुंबई में मौसम साफ रहेगा। यहाँ आज बारिश की 1% आशंका है। इस दौरान हवा की रफ्तार 6 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी। तापमान 25 से 36 डिग्री सेल्सियस तक भी रह सकता है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), रचिन रवींद्र, डेवोन कॉन्वे, डेरिल मिचेल, टॉम लैथम (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चापमन, मिचेल सैंटनर, लॉकी फर्ग्यूसन, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट।



PC : enavabharat

News Chakra

Loading

Leave a Reply

IND vs NZ Semi-Final Pitch Report | बल्लेबाजों की रहेगी मौज या गेंदबाज बिखरेंगे जादू, जानें भारत-न्य... Previous post IND vs NZ Semi-Final Pitch Report | बल्लेबाजों की रहेगी मौज या गेंदबाज बिखरेंगे जादू, जानें भारत-न्य…
Abdul Razzaq On Aishwarya Rai | ऐश्वर्या राय पर अभद्र टिप्पणी के बाद अब पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर अब... Next post Abdul Razzaq On Aishwarya Rai | ऐश्वर्या राय पर अभद्र टिप्पणी के बाद अब पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर अब…