World Cup 2023 | आज टीम इंडिया भिड़ेगी डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड से, 20 साल से भारत को टूर्नामेंट मे...

World Cup 2023 | आज टीम इंडिया भिड़ेगी डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड से, 20 साल से भारत को टूर्नामेंट मे…

Read Time:6 Minute, 51 Second

सेमीफाइनल पर अब टीम इंडिया की नजरें

टीम इंडिया ने अभी तक इस टूर्नामेंट में 5 मैच खेले हैं और पांचों में उसे जीत मिली है. इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले मैच में अगर टीम इंडिया को जीत मिलती है तो वह सेमीफाइनल में लगभग अपनी जगह पक्की कर लेगी.

टूर्नामेंट में भारत-इंग्लैंड की मौजूदा स्थिति

वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया और इंग्लैंड की मौजूदा स्थिति बिल्कुल जुदा है. भारत जहां अपने 5 में से 5 मैच जीतकर टॉप टू टीमों में शामिल है. वहीं इंग्लैंड ने अब तक खेले 5 मैच में से सिर्फ 1 जीता है. और, वो पॉइंट्स टेबल में 10वें नंबर पर यानी सबसे नीचले पायदान पर है।

श्रेयस अय्यर हासिल कर सकते हैं बड़ा मुकाम

श्रेयस अय्यर आज एक बड़ा मुकाम हासिल कर सकते हैं. वह वनडे क्रिकेट में संयुक्त रूप से दूसरे सबसे तेज 2000 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन सकते हैं. इस खास मुकाम से वह सिर्फ 69 रन दूर हैं.

नई दिल्ली: आज यानी रविवार 29 अक्टूबर को वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) में भारत का मुकाबला डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड (India Vs England) से होने जा रहा है। आज का यह हाई वोल्टेज मैच लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेई इकाना क्रिकेट स्टेडियम में दोपहर 2 बजे होगा। वहीँ हमेशा की ही तरह खेल का टॉस आधे घंटे पहले यानी 1:30 बजे होगा।

देखा जाए तो टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ ODI वर्ल्ड कप में बीते 20 सालों से जीत की कोशिश कर रही है। टीम इंडिया आखिरी बार जीत 2003 में मिली थी। उसके बाद दोनों के बीच दो मुकाबले हुए। जहाँ साल 2011 वाला मैच टाई रहा और वहीं 2019 में टीम इंडिया मैच हार गई।

वर्ल्ड कप में छठा मैच खेलने जा रहीं दोनों टीम
देखा जाए तो भारत पाकिस्तान के बाद टूर्नामेंट शुरू होने से पहले आज का यह मैच वर्ल्ड कप का सबसे हाई प्रोफाइल मैच माना जाता रहा था। इसे खिताब जीतने की दो सबसे दावेदार टीमों का मैच कहा जा रहा था। लेकिन, आधे से ज्यादा टूर्नामेंट गुजर जाने के बाद यह मैच अब एक किस्म का मिसमैच ही दिख रहा है।

वर्ल्ड कप में भारत का जबरदस्त खेल
जहाँ वर्ल्ड कप 2023 में भारत ने अब तक अपने शुरुआती सभी 5 मैच जीत चुकी है और 10 पॉइंट्स के साथ पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर है। वहीं इंग्लैंड को 5 में से केवल 1 में जीत मिली, और बाकी के 4 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। फिलहाल इंग्लिश टीम पॉइंट्स टेबल में 10वें और आखिरी स्थान पर है। वहीँ भारत का सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय ही है। अब तो इंग्लैंड का अंतिम 4 में आ पाना लगभग असंभव ही प्रतीत हो रहा है।

आंकड़ों का खेल
इन दोनों जानदार टीमों के बीच अब तक कुल जमा 106 वनडे खेले गए हैं। जिसमे टीम इंडिया ने 57 और इंग्लैंड ने 44 मैच जीते। 3 मैच बेनतीजा तो 2 मैच टाई भी हुए। वहीँ वर्ल्ड कप में यह दोनों ही टीमें अब तक 8 बार भिड़ीं, 4 में इंग्लैंड और 3 में भारत को जीत मिली।

हार्दिक पंड्या का आज भी खेलना मुश्किल
इधर टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या के आज इंग्लैंड के खिलाफ नहीं खेलेंगे। मामले पर अन्य मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनके लिगामेंट में चोट है। हालांकि अभी तक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इस बात की पुष्टि नहीं की है कि हार्दिक कितने मैचों के लिए मैदान और टीम से बाहर रहेंगे।

क्या कहती है पिच
देखा जाए तो लखनऊ के इकाना स्टेडियम के विकेट पर स्पिनर्स को मदद मिलती आई है। यहां अब तक 7 वनडे मैच खेले गए हैं। पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 3 और पहले बॉलिंग करने वाली टीम ने 4 मैच जीते हैं। जहाँ फर्स्ट इनिंग में एवरेज टोटल 215 रन है। शाम को यहां ओस भी गिरती है, जिससे बाद में बॉलिंग करने वाली टीम को मुश्किल हो सकती है। ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम टीम शायद आज गेंदबाजी पर जोर देगी।

क्या कहता है मौसम
आज यानी 29 अक्टूबर को लखनऊ में बारिश की 1% आशंका है। इस दौरान हवा की रफ्तार 7 किलोमीटर/घंटे रहेगी। तो वहीँ तापमान 18 से 31 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी/रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद सिराज।

इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), जॉनी बेयरस्टो, डेविड मलान, जो रूट, बेन स्टोक्स, लियम लिविंगस्टन/हैरी ब्रूक, मोईन अली, क्रिस वोक्स/गस एटकिंसन, डेविड विली/सैम करन, आदिल राशिद और मार्क वुड।

PC : enavabharat

News Chakra

Loading

Leave a Reply

World Cup 2023 | इंग्लैंड के खिलाफ खेलेंगे हार्दिक पंड्या? बैटिंग करते आए नजर Previous post World Cup 2023 | इंग्लैंड के खिलाफ खेलेंगे हार्दिक पंड्या? बैटिंग करते आए नजर
Rohit Sharma World Cup 2023 | विश्व कप में रोहित शर्मा का बोलबाला, इस मामले में की विराट कोहली की बर... Next post Rohit Sharma World Cup 2023 | विश्व कप में रोहित शर्मा का बोलबाला, इस मामले में की विराट कोहली की बर…