Cyber thugs arrested

100 आधार कार्ड, 100 पैन कार्ड, 8 मोबाइल व 25 सिमकार्ड के साथ साईबर ठग गिरफ्तार

Read Time:5 Minute, 4 Second

पुलिस थाना Pragpura की बड़ी कार्रवाई
– साइबर के जरिए लोगों से ठगी करने वाला शातिर गिरफ्तार

l n kumawat
प्रागपुरा से
लक्ष्मीनारायण कुमावत की रिर्पोट

न्यूज़ चक्र, कोटपुतली। दिनों दिन बढ़ रहे साइबर अपराध पुलिस के लिए अब सिर दर्द बनने लगे हैं। यहां तक कि साइबर अपराधी अब ठगी करने के लिए पुलिस का रूप भी धरने लगे हैं। ऐसा ही एक मामला आज प्रागपुरा पुलिस ने पकड़ा है।

प्रागपुरा पुलिस ने आज साइबर अपराध के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए एक अभियुक्त को गिरफ्तार करके उसके कब्जे से 8 मोबाइल, 25 सिम कार्ड, एटीएम कार्ड और अन्य सामग्री सहित लाखों की नकदी भी बरामद की है। प्रागपुरा थानाधिकारी प्रशिक्षु आईपीएस बृजेश ज्योति उपाध्याय ने जानकारी देते हुए बताया कि गिरफ्तार आरोपी ने पुलिस अधिकारी की डीपी लगा कर और व्हाट्सएप पर फेक अकाउंट बनाकर कई दोस्तों व रिश्तेदारों से रुपए ठगे हैं। आरोपी ने पुलिस को प्रारंभिक पूछताछ में बताया कि वह करीबन 3 साल से लोगों से ठगी कर रहा था और करीब 15 लाख रुपए की ठगी अब तक कर चुका है। पुलिस के अनुसार आरोपी ने राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश व अन्य प्रदेशों के कई लोगों को भी ठगा है, जिसकी गहनता से जांच की जाएगी।

वीआईपी मोबाइल नंबरों को बनाता था निशाना

Cyber thugs arrested

डीवाईएसपी दिनेश यादव ने बताया कि आरोपी उन वीआईपी मोबाइल नंबरों को निशाना बनाता था जिनका जीमेल पर वही मोबाइल नंबर पासवर्ड होता था। जिन नंबरों के पासवर्ड भी वही मोबाइल नंबर होते हैं उस ईमेल अकाउंट का ऐक्सस ठगी करने वाले को जल्दी मिल जाता है। फिर वह ईमेल अकाउंट से सारे कांटेक्ट उठा लेता है और आसानी से संबंधित के दोस्तों और रिश्तेदारों को निशाना बनाता है। इसलिए इस तरह की ठगी से बचने के लिए हमेशा अपने जीमेल अकाउंट के पासवर्ड मोबाइल नंबर के अलावा रखने चाहिए और पासवर्ड कम से कम 8 डिजिट से ज्यादा के होनी चाहिए ताकि कोई भी आसानी से ब्रेक ना कर सके।

थाने के कांस्टेबल को ही बनाया ‘शिकार’

प्रागपुरा पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि आरोपी ने सामोद थाना के एक कॉन्स्टेबल के मोबाइल पर व्हाट्सएप के जरिए 5 हजार रूपए ट्रांसफर करने के लिए मैसेज किया। आरोपी ने जिस नंबर से मैसेज किया उस नंबर पर सामोद थानाधिकारी की डीपी (फोटो) लगा रखी थी। कॉन्स्टेबल ने यह जानकारी थानाधिकारी को दी और थाना सामोद में ही प्रकरण दर्ज किया गया। प्रकरण का अनुसंधान जिम्मा थाना अधिकारी पुलिस थाना प्रागपुरा को दिया गया, जिस पर ठोस कार्यवाही करते हुए प्रागपुरा पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में आरोपी ने 500 से अधिक लोगों से ठगी करना कबूल किया है।

Cyber thugs arrested

आरोपी संदीप चौधरी पुत्र शिवचंदराम, उम्र 25 साल निवासी खिंवासर, झुंझुनू का रहने वाला है। जिसे प्रागपुरा पुलिस ने 2 जनवरी को झुंझुनू गुढ़ा गोडजी बस स्टैंड से दबोच लिया। पुलिस ने बताया कि आरोपी के कब्जे से 1000 वीआईपी प्रोफाइल जीमेल अकाउंट, 100 आधार कार्ड, 100 पैन कार्ड और 326000 की नकदी और एक मोटरसाइकिल मिली है। फिलहाल पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है और पूछताछ जारी है।

नोट- आपसे निवेदन है कि हम Facebook व Whatsapp का Use बंद करने जा रहे हैं। आपसे निवेदन है कि हमें Follow (फोलो) जारी रखने के लिए हमें टेलीग्राम पर फोलो करें। Follow के लिए इस लिंक पर क्लिक करें। https://t.me/newschakra

gurusikhar school daduka

Loading

One thought on “100 आधार कार्ड, 100 पैन कार्ड, 8 मोबाइल व 25 सिमकार्ड के साथ साईबर ठग गिरफ्तार

Comments are closed.

Kotputli: Two 'bruises' found in the garbage heap Previous post Kotputli: कचरे के ढ़ेर में पड़े मिले दो ‘भ्रुण’
paota news Next post पावटा की बेटी नीतिका शर्मा को मिला गोल्ड मेडल