2 अक्टूबर

2 अक्टूबर : गांधी व शास्त्री को किया याद, सर्वधर्म सभा का आयोजन, स्वच्छता का सीखा पाठ

Read Time:7 Minute, 29 Second

न्यूज़ चक्र, कोटपूतली। सोमवार, 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व भारत रत्न लाल बहादुर शास्त्री को विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से याद किया गया। इस अवसर पर कोटपूतली बहरोड जिले में अनेक कार्यक्रम आयोजित हुए। जगह- जगह जागरूकता रैली निकाली गई तो बहुत सी जगह स्वच्छता अभियान चलाकर 2 अक्टूबर का दिवस मनाया गया।

कोटपूतली में बानसूर रोड स्थित सब्जी मंडी में 2 अक्टूबर, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और शास्री की जयंती के उपलक्ष्य पर सर्वधर्म सभा आयोजित की गई। महात्मा गांधी की जयंती पर सैनी समाज ने सब्जी मंडी परिसर में महात्मा गांधी, लाल बहादुर शास्त्री और महात्मा ज्योतिबा फुले दंपति के फोटो पर माला अर्पण कर सर्व धर्म सभा शुरू की गई। जिसमें ब्लॉक स्तर व कांग्रेस कार्यकर्ताओं के अलावा गांधीवादी विचारधारा के लोगों ने भाग लिया।

2 अक्टूबर

इस दौरान रमेश भगत, प्रमोद गुरुजी, प्रकाश, अध्यक्ष रतनलाल, जगदीश, अमर सिंह सैनी, महेंद्र सैनी, शंकर लाल सैनी, दुर्गा प्रसाद सैनी, हनुमान, सुनील, अशोक सैनी समेत अनेक लोग मौजूद रहे।

वहीं कोटपूतली बहरोड जिले के अलवर – बहरोड़ रोड पर स्थित चिराग पब्लेक स्कूल के 7वीं के छात्र विनय गांधीजी बनकर निकले। आर्यन ने कहा कि हम सबने ये ठाना है। गांधी बनकर दिखाना है। बच्चों ने बताया कि वे जटियाना गांव में जाकर आए हैं। वहां जाने का मकसद यही रहा कि 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के बारे में आमजन को जागरूक करना था।

इधर कोटपूतली में समाजसेवी रतनलाल शर्मा के नेतृत्व में सोमवार 2 अक्टूबर, को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई गई। इस मौके पर शर्मा के नेतृत्व में कस्बा स्थित राजकीय एलबीएस पीजी महाविद्यालय में शास्त्री स्मारक पर साफ सफाई की गई।

2 अक्टूबर

समाजसेवी रतनलाल शर्मा ने शास्त्री के जीवन पर विस्तृत प्रकाश डाला। इस दौरान प्रहलाद जांगिड़, सौरभ शर्मा, आयुषी भार्गव, नेहा सैनी, पिंकी सैनी, कीर्ति प्रजापत, नीरज प्रजापत, संजय सैनी, सुभाष स्वामी, श्रवण यादव, सोनू कुमावत, रोशनी सैनी समेत अनेक लोग मौजूद रहे।

कोटपूतली के बानसूर रोड़ स्थित आदित्य इंटरनेशनल स्कूल में सोमवार, 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी व पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री की जयंती श्रीमती रेखा पटेल की अध्यक्षता में मनाई गई। इस मौके पर संस्था प्रधान नेहा श्रॉफ व रेखा पटेल ने मांँ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष द्वीप प्रज्जवलित कर दोनों महान विभूतियों के चित्र पर पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। इस दौरान विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने विभिन्न कार्यक्रमों की प्रस्तुती दी।

2 अक्टूबर

संस्था प्रधान नेहा श्रॉफ ने विधार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमें गांधी जी के बताये मार्ग सत्य, अहिंसा व स्वच्छता पर चलना चाहिए एवं शास्त्री जी के ईमानदारी के पथ पर चलना चाहिये, जिससे हमारा व देश का विकास होगा एवं उन महान विभुतियों को सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की जा सकेगी। इस दौरान विधालय स्टॉॅफ सदस्य व विधार्थी मौजूद रहे।

2 अक्टूबर LBS

कोटपूतली के राजकीय एलबीएस पी.जी. महाविधालय में भी सोमवार को एनएसएस के तत्वाधान में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के अन्तर्गत श्रमदान कर गाँधी जयंती मनाई गई। इस दौरान स्वयंसेवकों ने प्राचार्या डॉ. उर्मिल महलावत, कार्यक्रम अधिकारियों व संकाय सदस्यों के साथ महाविधालय परिसर में सफाई की।

2 अक्टूबर Rajputana college

इसी प्रकार स्थानीय राजपूताना पी.जी.कॉलेज में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादूर शास्त्री की जयंती पर उनका स्मरण किया गया। इस मौके पर बी.एड प्राचार्य डॉ. अरूण कुमार चौधरी ने कहा कि गांधी जी ने केवल आजादी की लड़ाई ही नहीं लड़ी बल्कि एक अच्छे समाज सुधारक के रूप में भी अनेकों कार्य किये। गांधी जी ने सत्य अहिंसा की राह पर चलकर आजादी दिलाने के लिए किये गये आन्दोलनों के कारण अंग्रेज देश छोडऩे पर मजबूर हो गये थे।

एन.एस.एस. प्रभारी आर.पी. धोलीवाल ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादूर शास्त्री के विचारों पर प्रकाश डालते हुए शास्त्री जी द्वारा दिया गया ‘‘जय जवान जय किसान‘‘ के नारे से देश में जो क्रांति आई उसके बारे में विस्तारपूर्वक बताया।

कोटपूतली के राजकीय सरदार उच्च माध्यमिक विद्यालय में सोमवार को सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। इस मौके पर जिला कलक्टर आईएएस शुभम चौधरी, एसपी आईपीएस डॉ. रंजीता शर्मा, नगर परिषद आयुक्त फतेह सिंह मीणा सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों ने गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किये। सर्वधर्म प्रार्थना सभा में स्काउट गाईड द्वारा ”रघुपति राघव राजा राम, वैष्णव जन तो तेने कहिए, हर देश में तू हर भेष में तू” गांधी जी के प्रिय भजनों का गायन किया गया। साथ ही दो मिनट का मौन धारण कर गाँधी जी को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

अपने समाचार हमें व्हाट्सएप करें – 9887243320

Loading

Leave a Reply

सेवा भारती समिति का सुपोषित भारत अभियान : विद्यार्थियों को दी किशोरावस्था की जानकारी Previous post सेवा भारती समिति का सुपोषित भारत अभियान : विद्यार्थियों को दी किशोरावस्था की जानकारी
कोटपूतली सैनी समाज ने जताई टिकटों की दावेदारी। कहा- पार्टियां अब अनदेखी नहीं कर सकती Next post कोटपूतली सैनी समाज ने जताई टिकटों की दावेदारी। कहा- पार्टियां अब अनदेखी नहीं कर सकती