सनसनीखेज डबल मर्डर का खुलासा, बेटे व दोस्त ने मिलकर दिया ‘हत्याकांड’ को अंजाम। लेकिन क्यों ? पढ़िए पूरी खबर...

सनसनीखेज डबल मर्डर का खुलासा, बेटे व दोस्त ने मिलकर दिया ‘हत्याकांड’ को अंजाम। लेकिन क्यों ? पढ़िए पूरी खबर…

Read Time:11 Minute, 47 Second

न्यूज चक्र, कोटपुतली। घटना का खुलासा करते हुए जिला पुलिस अधीक्षक जयपुर ग्रामीण, शकंर दत्त शर्मा (आईपीएस) ने बताया कि दिनांक 09.01.2021 थाना कोटपूतली में पिस्टल से गोली मार कर डबल मर्डर की सनसनीखेज घटना घटित हुई थी। जो काफी गम्भीर प्रवृति की घटना थी। घटना को लेकर लोगो में काफी आक्रोश था। इस प्रकार की घटना पुलिस के लिये बड़ी चुनौती बन गई थी।

एसपी शर्मा ने बताया कि घटना के खुलासे के लिए टीम का गठन किया गया। टीम द्वारा मौके की बारीकी से जांच की गई जाकर घटनास्थल से साक्ष्य जुटाये गये। प्राप्त सूचना अनुसार अभियुक्त द्वारा इन्सटाग्राम पर अपनी बहन को घटना के सम्बन्ध सूचना दी थी। जो बाद घटना में अपने घर से फरार चल रहा था। इन्सटाग्राम की डिटेल हेतु साईबर सेल का सहायता प्राप्त कर अभियुक्त की लोकेशन का पता लगाया गया। अभियुक्त की लोकेशन पता चलते ही टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुये अभियुक्त को दबोचने हेतु नाकाबन्दी करवाई गयी। नाकाबन्दी के दौरान पुलिस थाना चन्दवाजी क्षेत्र से आरोपी पंकज चैधरी को गिरफ्तार कर लिया गया वहीं उसके दोस्त दिलबाग को उसके गांव बुढवाल थाना नांगल चैधरी, हरियाणा से गिरफ्तार कर घटना का पर्दाफाश करने में अति-महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की है।

कैसे हुई हत्याकांड़ की जांच

घटना की सूचना पर पुलिस अधिकारी मौके पर पहुच मौके पर घटनास्थल का जायजा लिया गया तो मौके पर एक मकान में एक पुरूष व एक महिला की खून से लथपथ लाशे पड़ी हुई थी। जिनको गोली से मारा गया था। मौके पर मृतका की बहन व अन्य परिजन मौजूद मिले। मौके पर ही मृतका की बहन ने एक लिखित रिपोर्ट पेश की कि आज दिनांक 9-1-21 को सुबह करीब 9.30 बजे मेरी बहीन मृतका सुमन की लडकी खुशबू का फोन मेरे पास आया और खुशबू ने मुझे बताया कि छोटी मम्मी भाई पंकज का मैसेज आया है कि कोटपूतली मकान पर कोई लडके घुस गये और उन्होने गोली चला दी. छोटी मम्मी को बतला दो, मकान पर पुलिस व एम्बुलेस लेकर चली जाएगी। रिपोर्ट पर थाना कोटपूतली पर प्रकरण दर्ज किया जाकर प्रकरण में अनुसंधान प्रारम्भ गया।


पढ़िए, तरीका ए वारदात..

एसपी शर्मा ने बताया कि अभियुक्त पंकज चैधरी मृतका सुमन देवी का पुत्र है। मृतका सुमन देवी व उसके पति के बीच में तलाक का मुकदमा चल रहा था जो अकेली कोटपूतली में रहती थी।सुमनदेवी का पुत्र पंकज चैधरी अपने पिता के साथ गांव बुढवाल में भी रहता था तथा जो जयपुर में पढाई भी करता था। मृतका सुमन देवी का इस दौरान मातादीन राजपूत निवासी धोलीढाणी तन खरवा थाना बानसूर जिला जयपुर का रहने वाला था। जिसने मृतका से बहन का नाता बना रखा था। अभियुक्त पंकज चैधरी मातादीन को मामा बुलाता था। मृतक मातादीन ने बहन के रिश्ते की आड मे मृतका सुमनदेवी से नाजायज सम्बन्ध रखता था। अभियुक्त पंकज को इस नाजायज सम्बन्ध के बारे में पता चला तो उसने तय कर लिया कि मातादीन को सबक सिखाना है। पंकज को यह भी शंका थी कि मातादीन हमारी प्रोपर्टी को हडपने की कोशिश कर रहा है। क्योकि पिछले दिनो सुमनदेवी की दुकान को मातादीन ने सस्ते दामो में बेचकर एक नई सेन्ट्रो कार भी खरीदी थी। दिनांक 03.01.2021 को ही पंकज ने अपने गांव से अपने दोस्त दिलबाग को कोटपूतली बुलाकर मातादीन व अपनी मां सुमन देवी को सबक सिखाने के लिये एक षडयन्त्र रचा। पंकज ने अपने पुराने बदमाशो से सम्पर्क कर एक पिस्टल व एक देशी कटटा व एक दर्जन राउण्ड का इंतजाम कर रखा था। पंकज को इंतजार था कि जिस दिन मातादीन उसकी मां से मिलने के लिये कोटपूतली उनके घर पर आयेगा उसी दिन इस घटना को अंजाम देना था। दिनांक 08.01.2021 को शाम को मातादीन उनके घर कोटपूतली सुमन देवी से मिलने के लिये आया। योजना के मुताबिक शाम को ही नीचे वाले कमरे में पंकज ने अपने दोस्त दिलबाग को बुला लिया। रात के 1 बजे के करीब पंकज व दिलबाग दोनो उपर वाले कमरे के बाहर गये व पंकज ने अपनी मां को सर दर्द की टबलेट मांगने के बहाने आवाज लगायी। सुमन व मातादीन दोनो अन्दर वाले कमरे में एक ही बिस्तर पर सो रहे थे। जैसे ही सुमनदेवी बिस्तर से उठकर बाहर आयी तो पूर्व प्लानिंग के तहत सुमनदेवी के सिर पर पिस्टल से फायरिंग कर दिया। आवाज सुनकर मातादीन अर्धनग्न अवस्था में ही बिस्तर से उठकर सुमन की तरफ आने लगा फिर दोनो ने मातादीन पर भी ताबडतोड फायरिंग शुरू कर दी। घटना को अंजाम देकर पंकज व दिलबाग अपनी मोटरसाईकिल से चुपचाप हाईवे की तरफ से रवाना हो रहे थे तो पंकज को लगा कि मातादीन तो शायद पूरी तरह मरा नही है। जिस पर दोनो ने मोटर साईकिल वापस घुमायी और घर जाकर दुबारा दोनो के उपर राउण्ड फायर किये। जब दोनो को लगा कि इन दोनो का काम तमाम हो चुका है. दोनो मोटर साईकिल पर सवार होकर फरार हो गये।

इनके निर्देशन में हुई जांच

एसपी शर्मा ने बताया कि रामकुमार कस्वां अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कोटपूतली जिला जयपुर ग्रामीण के निकटतम सुपरविजन व नेतृत्व में दिनेश कुमार यादव, आरपीएस वृताधिकारी कोटपूतली, बृजेश ज्योति उपाध्याय, आईपीएस (पी) थानाधिकारी पुलिस थाना प्रागपुरा को घटना के खुलासे के लिये कमान सौपी गयी। इनके द्वारा अपने नेतृत्व में अलग अलग टीमो को गठन कर टीमो अलग अलग जिम्मेदारियां दी गई। पुलिस थाना प्रागपुरा ने सबसे पहले उस इंस्टाग्राम मैसेज को ट्रेस करने की शुरूआत की। इसमें साईबर सेल में पदस्थापित देशराज कानि. की सहायता से तीन लोगो की पहचान की गई। जहां पंकज घटना के बाद अपना इंस्टाग्राम लोगिन करने के लिये गया था। उन तीनो लोगो की तलाश हेतु उपरोक्त अधिकारियों के साथ रतनाराम देवासी आरपीएसी पी, रविन्द्र कुमार उनि इंचार्ज थाना कोटपूतली मय अपनी टीम के साथ जयपुर पहुच सम्भावित स्थानो पूरी रात दबिश दी गई। जिससे उन लोगो की पहचान की गई जिनसे पंकज मिला था। दिलीप सिंह पु ० नि ० व फूलचन्द अवस्थी उनि मय अपनी टीम द्वारा जयपुर पहुच अभियुक्त की तलाश की गई। सम्भावित स्थानो पर पहुच रूट कैमरो के फुटेज प्राप्त किये गये। रविन्द्र कुमार उनि मय अपनी टीम द्वारा कस्बा कोटपूतली में जिस जिस स्थान से अभियुक्त मोटर साईकिल से निकले थे उन सभी स्थानो पर पहुच कर फुटेज प्राप्त कर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त की गई। रामकुमार कस्वां अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कोटपूतली द्वारा सीडीआर विशलेषण व व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर अभियुक्त का हरियाणा से हथियारो का लेन देन व बदमाशो से सम्पर्क की सम्भावना पर निर्देशित किया गया जिस पर दिनेश कुमार यादव आरपीएस, वृताधिकारी कोटपूतली व बृजेश ज्योति उपाध्याय, आईपीएस पी थानाधिकारी पुलिस थाना प्रागपुरा, उमराव उनि मय अपनी टीम के रवाना होकर हरियाणा के उन सभी सम्भावित स्थानो पर दबिश दी गई जो कि साईबर सैल द्वारा सीडीआर विश्लेषण से पंकज के सम्पर्क में आये हुये बदमाश प्रवृति के लोगो की पहचान की गई। जिससे यह पता चल गया था कि पंकज के पास हथियार काफी पहले से थे तथा उसके सम्पर्क पहले से ही काफी बदमाश लोगो से थे।

एसपी शर्मा ने बताया कि आज प्रातः सूचना मिली कि अभियुक्त पंकज चैधरी उस दोस्त के पास आया था जिसकी पहचान इंस्टाग्राम के जरिये कर ली थी। इस सूचना पर रामकुमार कस्वां अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कोटपूतली द्वारा थानाधिकारी पुलिस थाना चंदवाजी को निर्देशित किया गया कि अचरोल चैकी के बाहर अतिशिघ्र नाकाबन्दी कर प्रत्येक बसो व अन्य वाहनो की सघन तलाशी ली जावे। जिस पर विकान्त शर्मा, पुनि. मय अपनी टीम द्वारा अचरोल चैकी के बाहर नाकाबन्दी कर प्रत्येक वाहन की तलाशी कर अभियुक्त को जयपुर से कोटपूतली की तरफ आने वाली बस से दबोचा गया। अभियुक्त पंकज से गहनता से पूछताछ करने पर पता चला कि इसका साथी अभियुक्त इसके गांव का ही रहने वाला है, जिस पर तुरन्त टीम घटित कर साथी अभियुक्त दिलबाग, निवासी बुढवाल थाना नांगल चैधरी, हरियाणा को गिरफतार किया गया।

Loading

The post of "burden" of problems on the shoulders of the newly elected president Previous post नवनिर्वाचित अध्यक्ष के कंधों पर समस्याओं का पद “ भार’
फीता काटकर वैक्सीन का स्वागत, पीएमओ को लगी पहली खुराक Next post फीता काटकर वैक्सीन का स्वागत, पीएमओ को लगी पहली खुराक