World Cup 2023 | आज 'टेबल टॉपर' भारत-साउथ अफ्रीका का जबरदस्त मुकाबला, क्या टीम इंडिया बने रहेगी अजेय...

World Cup 2023 | आज ‘टेबल टॉपर’ भारत-साउथ अफ्रीका का जबरदस्त मुकाबला, क्या टीम इंडिया बने रहेगी अजेय…

Read Time:5 Minute, 12 Second

भारत और साउथ अफ्रीका का मुकाबला

Loading

नई दिल्ली: आज यानी रविवार 5 नवंबर को वर्ल्ड कप (World Cup 2023) जीतने की दो बेहतरीन और फेवरेट टीमें भारत और

(India Vs South Africa) का मुकाबला होने जा रहा है। यह हाई वोल्टेज मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन्स (Eden Gardens) मैदान पर आज दोपहर 2:00 बजे से शुरू होगा। वहीँ इस मैच का टॉस दोपहर 1:30 बजे होगा। यह भी पता हो कि दोनों टीमें लीग स्टेज के 36 मैच खत्म होने के बाद इसके पॉइंट्स टेबल में पहले और दूसरे नंबर पर काबिज है।

वहीं यह दोनों शानदार टीमें सेमीफाइनल के लिए भी क्वालिफाई हो चुकी हैं। जहां अजेय भारत के पास 14 और साउथ अफ्रीका के पास 12 पॉइंट्स हैं। ऐसे में आज का मैच जीतने वाली टीम नंबर-1 पोजिशन पर रहेगी और लीग स्टेज को इसी पोजिशन पर फिनिश भी कर सकती है।

आकड़ों का खेल

देखा जाए तो भारत और साउथ अफ्रीका की टीम साल 1992 वर्ल्ड कप में पहली बार मुकाबले के लिए उतरी थीं, तब भारत को हार मिली थी। तब से 2011 तक दोनों वर्ल्ड कप में 3 बार भिड़ीं, तीनों मैच साउथ अफ्रीका ने जीते। वहीं फिर 2015 और 2019 में दोनों 2 मैचों में भिड़ीं और हर बार टीम इंडिया को जीत मिली।

वहीं अगर वनडे की बात करें तो इन दोनों टीमों के बीच 90 मुकाबले खेले गए हैं। इसमें 37 में भारत और 50 में साउथ अफ्रीका को जीत मिली। 3 मैच नो रिजल्ट भी रहे। दोनों आखिरी बार बीते साल अक्टूबर के दौरान भारत में ही भिड़ीं थी। तब 3 मैचों की उस सीरीज को भारत ने 2-1 से जीता था।

चोटिल हार्दिक पंड्या वर्ल्ड कप से बाहर

हालांकि इस ब्लॉकबस्टर मुकाबले से पहले भारत को बड़ा झटका लगा जब टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर और उप कप्तान हार्दिक पंड्या चोट के चलते वर्ल्ड कप से बाहर हो चुके हैं। ऐसे में अब उनकी जगह तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा को टीम में शामिल किया गया है।

क्या कहती है ईडन गार्डन्स की पिच

बात कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम के पिच की हो तो यहां का विकेट हमेशा से बल्लेबाजी के लिए ही मददगार रहा है। इस वर्ल्ड कप में यहां अब तक 2 मैच खेले गए। अब तक यहां कुल 33 वनडे खेले गए हैं। पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 19 और बाद में बैटिंग करने वाली टीम ने इस पिच पर 13 मैच जीते हैं। वहीँ एक मैच नो रिजल्ट भी रहा।

इस पिच में का हाईएस्ट स्कोर 404 रन है, जो भारत ने साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था। सबसे छोटा स्कोर 123 रन है, जो वेस्टइंडीज ने साल 1993 में भारत के खिलाफ बनाया था।

क्या कहता है मौसम

आज यानी रविवार को कोलकाता में मौसम साफ रहेगा। आज बारिश की मात्र 4% आशंका है। वहीं हवा की रफ्तार 11 किलोमीटर/घंटा रहेगी। ह्यूमिडिटी करीब 36% रहेगी। इसके साथ ही तापमान 23 से 33 डिग्री सेल्सियस तक हो सकती है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

साउथ अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रासी वान डर डसन, ऐडन मार्करम, हेनरिक क्लासन, डेविड मिलर, मार्को यानसन, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, कगिसो रबाडा और जेराल्ड कूटजी।



PC : enavabharat

News Chakra

Loading

Leave a Reply

Women's Asian Champions Trophy 2023 | चक दे इंडिया! महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचा... Previous post Women’s Asian Champions Trophy 2023 | चक दे इंडिया! महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचा…
Rabada Vs Rohit Sharma | रोहित शर्मा को 12वीं बार कसिगो रबाडा ने बनाया शिकार, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट ... Next post Rabada Vs Rohit Sharma | रोहित शर्मा को 12वीं बार कसिगो रबाडा ने बनाया शिकार, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट …