कलेक्टर

कलेक्टर ने किया कार्यालयों का औचक निरीक्षण, मिली खामियां …. पड़ी फटकार

Read Time:4 Minute, 30 Second

न्यूज़ चक्र, कोटपुतली- बहरोड़ । जिला कलेक्टर कल्पना अग्रवाल ने सोमवार सुबह अग्निशमन केंद्र कोटपुतली तथा राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नागाजी की गौर का निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए।

उन्होंने निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को आग से बचाव के लिए उपलब्ध संसाधनों, मैन पॉवर समेत सभी पहलुओं की गहनता से जांच किया तथा कर्मियों को आग से बचाव को बेहतर कार्य करने के निर्देश दिए। यहां उन्होंने वाहनों की क्रियाशीलता, सृजित पदों के सापेक्ष तैनाती, कर्मियों के आवास व अन्य सेवाओं का स्थलीय निरीक्षण किया। साथ ही अधिकारियों व कर्मियों की समस्याएं जानी। कहा कि सभी का रिपोर्ट तैयार कर कार्यालय भेजें। बिंदुवार उनका निराकरण कराया जाएगा। कहा कि आग से हानि को कम करने के लिए हमेशा तत्पर रहें।

औचक निरीक्षण के दौरान पाया गया कि फायर बाईक का उपयोग फायर संबंधित कार्य में न करके अन्य कार्य किया जा रहा है तथा फायर बाईक की लोगबुक का रख-रखाव भी नही किया जा रहा है. साथ ही मौके पर पाया गया कि फायर गाडियो का कोई उपयोग नही किया जा रहा है. इस पर जिला कलेक्टर ने नाराजगी जताई तथा सुधार के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

इसके बाद जिला कलेक्टर कल्पना अग्रवाल ने राजकीय प्राथमिक स्वास्थय केन्द्र नागाजी की गौर कोटपूतली का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने सभी कक्षों में जाकर व्यवस्थाएं देखी। पंजीकरण, टीकाकरण, दवा वितरण, स्टोर, लैब, लेबर रूम, शौचालय सभी जगह जाकर निरीक्षण किया और सफाई का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। प्रभारी को निर्देश दिए कि वह नियमित रूप से ध्यान रखकर व्यवस्थाएं बेहतर बनाएं। स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाए। चादर साफ हों, फटी हुई ना हों। दिन के निर्धारित रंग के अनुसार चादर बिछाई जाएं।

कलेक्टर

स्टोर रूम में दवाओं के पुराने खाली डब्बे अव्यवस्थित तरीके से मिले, जिन्हें निस्तारित करने एवं व्यवस्थित तरीके से रखने के निर्देश स्टोर प्रभारी को दिए। रजिस्टर भी चेक किए। निरीक्षण के दौरान जिला कलेक्टर ने भर्ती मरीजों के परिजनों से बातचीत की और व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

कलेक्टर ने किया कार्यालयों का औचक निरीक्षण, मिली खामियां …. पड़ी फटकार

निरीक्षण के दौरान चार कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए व शहरी प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र नागााजी की गौर कोटपूतली में पदस्थापित डॉक्टर की अनुपस्थिति में नर्सिंग ऑफिसर द्वारा ही मरीजों का इलाज किया जा रहा है, किन्तु मरीज की पर्ची पर नर्सिग ऑफिसर द्वारा हस्ताक्षर नही होने को लेकर जिला कलेक्टर ने सख्त नाराजगी जताई तथा सीएमएचओं को सुधार के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान संबंधित विभाग के अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर ने किया कार्यालयों का औचक निरीक्षण, मिली खामियां …. पड़ी फटकार

Loading

2 IPL In A Year | अब एक साल में होंगे दो IPL! टी20 की जगह टी10 में खेला जाएगा टूर्नामेंट; विंडो की त... Previous post 2 IPL In A Year | अब एक साल में होंगे दो IPL! टी20 की जगह टी10 में खेला जाएगा टूर्नामेंट; विंडो की त…
Next post Brendon McCullum | भारत से मिली करारी हार इंग्लैंड के कोच ब्रेंडन मैकुलम को स्वीकार, बोले- ‘बैजबॉल’ …
error: Content is protected !!