corona

Corona: मई माह का लेखा-जोखा, 2 जून से क्या खुला, क्या बंद देखिए, News Chakra

Read Time:4 Minute, 56 Second
  • मई माह में बीडीएम जिला अस्पताल में 101 लोगों की मृत्यु
  • 27 डेथ में कोरोना की पुष्टि
  • मेरा गांव, मेरी जिम्मेदारी ने बचा ली ‘जिंदगी’

न्यूज चक्र, कोटपूतली। देश व प्रदेश के साथ कोटपूतली उपखण्ड क्षेत्र में भी Corona वायरस महामारी ने पिछले 1 माह में लोगों की सांसे जाम करके रख दी। अस्पतालों में आक्सीजन और वेंटिलेटर की मांग के बीच मई माह में अकेले बीडीएम जिला अस्पताल की रिर्पोट के अनुसार 101 लोग दुनिया से रूख्सत हो गए। हालांकि अस्पताल ने इनमें से 27 लोगों में ही कोरोना की पुष्टि की है।

दूसरी ओर खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय कोटपूतली की रिर्पोट के अनुसार 31 मई तक कुल 3001 लोग कोरोना (Corona) पाॅजिटिव आ चुके हैं। जिसमें से 1332 लोगों की रिर्पोट 1 से 15 मई के बीच पाॅजिटिव थी। हालांकि इसके बाद आंकड़ों का यह ग्राफ लगातार गिरता चला गया और अगले 16 दिन में यानी 16 से 31 मई तक महज 496 लोगों में ही कोरोना की पुष्टि हुई। और अब 31 मई को खण्ड कोटपूतली में एक्टिव केसों की संख्या महज 359 थी।


Corona: मेरा गांव, मेरी जिम्मेदारी ने बचा ली ‘जिंदगी’

कोटपूतली उपखण्ड क्षेत्र में कोरोना (Corona)संक्रमितों की संख्या में लगातार वृद्धि देखी जा रही थी। यहां तक कि बीडीएम जिला अस्पताल में मृत्यु का आंकड़ा भी ईकाई से दहाई में बदलने लगा था। इसी बीच 5 मई को कोटपूतली पुलिस प्रशासन ने कोटपूतली के चतुर्भुज गांव से मेरा गांव, मेरी जिम्मेदारी अभियान की शुरूआत की। इसके ठीक एक सप्ताह बाद क्षेत्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार कमी आती चली गई। क्षेत्रवासियों ने प्रशासनिक अधिकारियों व कर्मचारियों का सम्मान व अभिनन्दन करते हुए लोगों की जिंदगियां बचाने के लिए धन्यवाद दिया है।

एसपी ने जिले में शुरू किया, फिर सीएम ने राज्य में

मेरा गांव, मेरी जिम्मेदारी अभियान को एक सप्ताह में ही लोगों ने आत्मसात कर लिया। गांव- गांव में राज्य सरकार द्वारा निर्धारित कोरोना गाईडलाइन की पालना आसान हो गई। इस अभियान की पृष्ठभूमि व जरूरत को समझते हुए जयपुर ग्रामीण एसपी शंकरदत्त शर्मा ने इसे तत्काल पूरे जयपुर ग्रामीण में लागू कर दिया। परिणामस्वरूप ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के प्रसार पर एकाएक रोक गई। कोरोना का बढ़ता ग्राफ तेजी से गिर गया। जिसके बाद मई माह के अंत तक आते आते सूबे के सीएम अशोक गहलोत ने ‘मेरा गांव, मेरी जिम्मेदारी’ को पूरे प्रदेश में लागू कर दिया है।

इस अभियान के कर्णधार, जिन्हें थैंक्यू कहना जरूरी है

और यह सब संभव हुआ कोटपूतली पुलिस प्रशासन द्वारा चलाए गए मेरा गांव, मेरी जिम्मेदारी अभियान के द्वारा, जिसमें कोटपूतली एडीएम जगदीश आर्य, एसडीएम सुनिता मीणा, तहसीलदार सूर्यकांत शर्मा, एएसपी रामकुमार कस्वां व डीवाईएसपी दिनेश यादव के निर्देशन में समूचे पुलिस प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग व ग्राम पंचायत प्रशासन ने कोरोना गाईडलाइन की पालना करवाने के लिए दिन रात एक कर दिया और फिर कोरोना का ग्राफ लगातार गिरता चला गया। इस अभियान के मुख्य कर्णधार रहे, कोटपूतली एएसपी रामकुमार कस्वां ने समूचे प्रशासन को साथ लेकर अभियान को ‘अंजाम’ तक पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ी।
देखिए, न्यूज चक्र की यह रिर्पोट – Click & Play video.

Loading

मोलाहेडा में कोरोना वॉरियर्स का किया सम्मान Previous post मोलाहेडा में कोरोना वॉरियर्स का किया सम्मान
शहर में फायरिंग, 2 दिन बाद पुलिस तक पहुंची सूचना, मामला दर्ज Next post शहर में फायरिंग, 2 दिन बाद पुलिस तक पहुंची सूचना, मामला दर्ज