ICC Ban Transgenders | महिलाओं के लिए फिक्स हुई ‘जेंडर एलिजिबिलिटी’, ट्रांसजेंडर्स नहीं खेल पाएंगे व...

ICC Ban Transgenders | महिलाओं के लिए फिक्स हुई ‘जेंडर एलिजिबिलिटी’, ट्रांसजेंडर्स नहीं खेल पाएंगे व…

Read Time:3 Minute, 5 Second

आईसीसी और महिला क्रिकेट

Loading

नई दिल्ली: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने एक बड़ा फैसला लिया है। आईसीसी ने ट्रांसजेंडर्स क्रिकेटरों (Transgender Cricketers) को अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट (International Women’s Cricket) में खेलने से बैन कर दिया है। मंगलवार को अहमदाबाद में हुआ आईसीसी बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया गया है। इससे पहले यह फैसला अप्रैल में वर्ल्ड एथलेटिक्स ने लिया था।

ट्रांसजेंडर्स क्रिकेटरों को महिला क्रिकेट से बैन करने के बाद आईसीसी ने अपने बयान में कहा, “नई नीति निम्नलिखित सिद्धांतों (प्राथमिकता के क्रम में) पर आधारित है, महिलाओं के खेल की अखंडता की सुरक्षा, निष्पक्षता और समावेशन, और इसका मतलब है कि कोई भी पुरुष से महिला प्रतिभागी जो किसी भी प्रकार के पुरुष यौवन से गुजर चुके हैं। वे किसी भी सर्जरी या लिंग परिवर्तन उपचार के बावजूद अंतरराष्ट्रीय महिला खेल में भाग लेने के पात्र नहीं होंगे।”

यह भी पढ़ें

हालांकि स्टेटमेंट में आईसीसी ने आगे कहा गया है, “समीक्षा, जो डॉ। पीटर हरकोर्ट की अध्यक्षता वाली आईसीसी मेडिकल एडवाइजरी कमेटी के देख रेख में की गई थी, जो पूरी तरह से इंटरनेशनल वुमेन क्रिकेट के लिए जेंडर एलिजिबिलिटी से जुड़ी हुई है, जबकि डोमेस्टिक लेवल पर जेंडर एबिलिटी प्रत्येक व्यक्तिगत सदस्य बोर्ड का मामला है, जो स्थानीय स्तर पर प्रभावित हो सकता है। इस नियम का हर दो साल में रिव्यू किया जाएगा।”

जानकारी के लिए बता दें कि आईसीसी से पहले वर्ल्ड एथलेटिक्स ने ट्रांसजेंडर्स को वुमेन कैटेगरी में खेलने से बैन किया था। इस संदर्भ में शासी निकाय के अध्यक्ष लॉर्ड कोए ने कहा था कि पुरुष युवावस्था से गुजर चुके किसी भी ट्रांसजेंडर एथलीट को 31 मार्च से महिला विश्व रैंकिंग प्रतियोगिताओं में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।



PC : enavabharat

News Chakra

Loading

Leave a Reply

Pankaj Advani | पंकज आडवाणी ने रचा इतिहास, 26वीं बार विश्व बिलियर्ड्स चैंपियनशिप का खिताब किया अपने ... Previous post Pankaj Advani | पंकज आडवाणी ने रचा इतिहास, 26वीं बार विश्व बिलियर्ड्स चैंपियनशिप का खिताब किया अपने …
IND vs AUS T20 Head to Head | ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम इंडिया का दबदबा, ऐसे हैं हेड ट... Next post IND vs AUS T20 Head to Head | ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम इंडिया का दबदबा, ऐसे हैं हेड ट…