New Year 2023

New Year 2023 में समझ लें बैंक लॉकर से क्रेडिट कार्ड तक जुड़े ये नये रूल्स, हर व्यक्ति प्रभावित

Read Time:4 Minute, 34 Second

News Chakra. New Year 2023 का पूरी दुनिया जश्न मना रही है। नई आशाऐं, नई उमंग हैं, लेकिन इसके साथ ही नए साल पर कई नियमों में बदलाव हुए हैं. इनमें पर्सनल फाइनेंस से जुड़े कुछ नियम भी शामिल हैं जो आज से लागू हो गए हैं और हर व्यक्ति को प्रभावित करेंगे.

इनमें बैंक लॉकर (Bank Locker), इंश्योरेंस पॉलिसी, क्रेडिट कार्ड (Credit Card) और एनपीएस (NPS) आदि से जुड़े नियम शामिल हैं.

इन योजनाओं और सुविधाओं से जुड़े नए नियम 1 जनवरी 2023 से प्रभावी हो गए हैं. आइए जानते हैं उन अहम बदलावों के बारे में जो आपके व्यक्तिगत निवेश से संबंधित हैं और आपको निश्चित रूप से प्रभावित करेंगे.

New Year 2023 : बदल गया NPS आंशिक निकासी का नियम

नेशनल पेंशन स्कीम में योगदान करने वाले खाताधारकों के लिए पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण ने एनपीएस निकासी को लेकर एक नया आदेश जारी किया है. इसके तहत सरकारी क्षेत्र यानी केंद्र, राज्य और केंद्रीय स्वायत्त निकाय के ग्राहक अब आंशिक निकासी (NPS Partial Withdrawal New Rules) के लिए अपना आवेदन जमा कर सकते हैं. इसे केवल नोडल अधिकारी को जमा करना होगा.

नया साल, नये नियम और फायदे! नई इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने से पहले जान लें ये जरूरी नियम, दूर होगी दिक्कत

इंश्योरेंस खरीदने के लिए KYC प्रोसेस अनिवार्य

1 जनवरी से बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए ग्राहकों को KYC दस्तावेज अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराने होंगे. भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने सभी तरह के लाइफ, जनरल और हेल्थ इंश्योरेंस के लिए की खरीद के लिए केवाईसी मानदंड अनिवार्य कर दिए हैं.

जान लें बैंक लॉकर से जुड़ा ये नियम

Meenu Prajapati : फैंस को दिखाया कुतुब मीनार, फैंस बोले ‘बच्चों को भी ले आती भाभीजी’

1 जनवरी से आरबीआई ने बैंक लॉकर नियमों में बदलाव किया है, अब ग्राहकों को नुकसान होने की स्थिति में ज्यादा फायदे मिलेंगे. इसके लिए अपडेटेड लॉकर एग्रीमेंट बनवाना होगा. RBI के इस नये नियम के तहत, यदि लॉकर में रखे सामान को कई नुकसान पहुंचता है तो अब इसके लिए बैंक की जिम्मेदारी तय की जाएगी. अगर ग्राहकों को नुकसान बैंक के कर्मचारियों द्वारा की गई धोखाधड़ी के कारण होता है, तो बैंक की लायबिलिटी लॉकर के वार्षिक किराये के 100 गुना तक होगी.

क्रेडिट कार्ड नियमों भी बदलाव

जनवरी 2023 से कई बैंकों द्वारा क्रेडिट कार्ड भुगतान के लिए अपनी रिवॉर्ड पॉइंट योजना में बदलाव किए जाने की संभावना है. इसलिए आपको 31 दिसंबर तक क्रेडिट कार्ड के रिवॉर्ड पॉइंट्स को रिडीम करना होगा.

हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट से जुड़े नियम

Health Tips: सर्दी में एलर्जी से जब शरीर हो जाए लाल #News_Chakra

मोटर व्हीकल एक्ट के नियमों के अनुसार, HSRP और रंग-कोडेड स्टिकर सभी वाहनों के लिए अनिवार्य हैं. इस नियम का पालन नहीं करने पर किसी भी वाहन पर 5,000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक का भारी जुर्माना लगाया जा सकता है. वहीं, टू व्हीलर वाहनों के लिए हाई-सिक्योरिटी नंबर प्लेट की कीमत 365 रुपये और फोर व्हीलर वाहनों के लिए 600 रुपये से लेकर 1,100 रुपये तक तय की गई है.

Loading

रामस्वरूप कसाना Previous post रामस्वरूप कसाना की हुंकार, व्यवस्था सुधारो नहीं तो होगा उग्र आंदोलन! 23 दिन से जारी है धरना
करीना Next post करीना ने 2022 के ढलते सूरज के साथ पोस्ट की तस्वीर, लिखा ‘मैं अब तैयार हूं’
error: Content is protected !!