मास्टर प्लान

मास्टर प्लान : नगर परिषद का दस्ता, जेसीबी फिर ‘गरजने’ को तैयार !

Read Time:5 Minute, 59 Second

News Chakra @ Kotputli. शहर में मास्टर प्लान की कार्रवाई को लेकर नगर परिषद का दस्ता एक बार फिर तैयारी में है। एक बार फिर जेसीबी व अन्य संसाधनों को तैयार किया जा रहा है। आपको बता दें कि मास्टर प्लान व खेतड़ी रियासत के नक्शे के अनुसार मुख्य मार्गों पर सड़कों की चौड़ाई बढ़ाने के लिए नगर परिषद की कार्रवाई गत 6 अगस्त 2022 को की गई थी और इसके बाद से पूरा शहर मलबे के ढ़ेर के रूप में नज़र आ रहा है। लोग कोटपूतली शहर को अजबगढ़ – भानगढ़ की संज्ञा देने लगे है।

कोटपूतली: मास्टर प्लान मामला, नगर परिषद ने शुरू की ‘अतिक्रमण’ हटाने की कार्रवाई

मास्टर प्लान : नगर परिषद का दस्ता, जेसीबी फिर ‘गरजने’ को तैयार !
पूर्व में की गई कार्रवाई की तश्वीर

जानकारी के अनुसार आज (Monday) को Nagar Parishad kotputli का दस्ता यहाँ पिछली कार्रवाई में शेष रही संरचनाओं को ध्वस्त करने की कार्रवाई करेगा। इसके लिए सप्ताह भर पहले ही दुकानदारों को मौखिक रूप से सूचना दिए जाने की जानकारी है। नगरपरिषद द्वारा मास्टर प्लान के तहत सड़कों की चौड़ाई बढ़ाने के लिए संरचनाओं को हटाए जाने के क्रम में सोमवार को पुरानी नगरपालिका तिराहे के पास स्थित 3 संरचनाओं को हटाया जाएगा। तोड़फोड़ की कार्यवाही के लिए बंदोबस्त करते हुए परिषद द्वारा तिराहे पर बैरिकेडिंग करवाई गई है।

मास्टर पालन : नगर परिषद का दस्ता, जेसीबी फिर ‘गरजने’ को तैयार !
कार्रवाई के लिए बाजार में देर नगर परिषद ने करवाई बैरिकेटिंग

गौरतलब है कि तिराहे पर 3 संरचनाओं को हटाया जाना शेष था। इस संबंध में कार्रवाई के विरूद्ध व्यापारियों ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर स्टे मांगा था। जिस पर न्यायालय ने सुनवाई करते हुए स्टे देने से इंकार कर दिया था। याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए अपीलीय अधिकारी ने नगर परिषद के आदेश को यथावत रखकर गुलाब कोठारी प्रकरण का हवाला देते हुए Master Plan की कार्रवाई को सही माना था। अब परिषद द्वारा सड़क चौड़ाई में बाधा बन रही उक्त संरचनाओं को ध्वस्त किया जा रहा है।

मास्टर प्लान के हवाले से नगरपरिषद कर रहा सड़कों का विस्तारीकरण

उल्लेखनीय है कि कोटपूतली के मास्टर प्लान 2031 के तहत नगर परिषद द्वारा मुख्य चौराहे से अग्रसेन तिराहे तक के रास्ते को 80 फिट व लालकोठी से शनि मंदिर तक के रास्ते को 60 फिट चौड़ा किया जा रहा है। जिसमें 95 फीसदी संरचनाओं को हटा भी दिया है। लेकिन कुछ पक्षकारों के न्यायालय में चले जाने से सड़क निर्माण का कार्य रुका हुआ है।

विश्वस्त सूत्रों के अनुसार नगर परिषद अभी आज़ाद चौक मार्ग विस्तारीकरण की कार्रवाई नहीं कर रहा है। इससे पहले धवस्त संरचनाओं का मलबा हटाकर सड़क निर्माण का कार्य शुरू करवाया जायेगा।

कार्रवाई का व्यापारियों व भाजपा कार्यकर्ताओं ने जताया था विरोध, जलाए थे पुतले

अगस्त माह में नगर परिषद की ओर से मुख्य चौराहे से अग्रसेन तिराहे तक व आसपास की गई तोड़फोड़ को व्यापारियों ने अवैध तोड़फोड़ व दमनात्मक कार्रवाई बताया था, साथ ही भाजपा नेता मुकेश गोयल व सुभाष घोघड़ सहित अन्य लोगों को कार्रवाई का विरोध करने पर हिरासत में लिया गया था। जिसके विरोध में व्यापारियों व भाजपा कार्यकर्ताओं ने कोटपूतली मुख्य चौराहे पर विरोध जताते हुए नगर परिषद प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी कर पुतले जलाए थे।

मास्टर प्लान : नगर परिषद का दस्ता
व्यापारी व भाजपा कार्यकर्ताओं ने जताया था विरोध

मास्टर प्लान : आगे है, आज़ाद चौक की तैयारी

विश्वस्त सूत्रों के अनुसार नगर परिषद अब तक ध्वस्त संरचनाओं का मलबा हटाने के बाद आज़ाद चौक मार्ग विस्तारीकरण की कार्रवाई करेगा। इसके लिए दुकानों पर सड़क पैमाइश निशान लगा दिए गए है। आज़ाद चौक मार्ग वर्तमान में 40 फ़ीट किया जाना प्रस्तावित है।

प्रस्तावित कार्रवाई को रूकवाने के लिए दीपावली पूर्व व्यापारियों का एक प्रतिनिधि मंडल क्षेत्रीय विधायक व गृहराज्य मंत्री राजेन्द्र यादव से भी मिला था। जहां व्यापारियों को दीपावली तक कार्रवाई ना होने देने का आश्वासन मिला था। इसके बाद अब नगरपरिषद ने इस मार्ग के विस्तारीकरण की तैयारी भी शुरू कर दी है।

Loading

कोटपूतली : BIG BREAKING Previous post कोटपूतली : BIG BREAKING, ट्रेलर ने कई वाहनों को लिया चपेट में, BDM में मची चीख-पुकार
master plan Next post Master Plan : पीले पंजे की धमक से धूजी धरती, पुलिस बंदोबस्त के बीच दुकानें ध्वस्त