कोटपूतली बना जिला, 7 उपखंड 8 तहसीलें शामिल

कोटपूतली बना जिला, 7 उपखंड 8 तहसीलें शामिल

Read Time:3 Minute, 11 Second

न्यूज़ चक्र, कोटपूतली। राजस्थान सरकार ने आज 19 नए जिलों के नोटिफिकेशन को मंजूरी देते हुए प्रदेश के जिलों का आंकड़ा पूरे 50 कर दिया है। अब तक प्रदेश में 33 जिले थे। इसके अलावा तीन नए संभाग भी बनाए गए हैं जिसके बाद प्रदेश में अब 10 संभाग होंगे। तीन नए संभाग पाली, सीकर व बांसवाड़ा को बनाया गया है।

कोटपूतली बना जिला, 7 उपखंड 8 तहसीलें शामिल

कोटपूतली बना जिला, 7 उपखंड 8 तहसीलें शामिल
कोटपूतली बहरोड जिले की प्रतीकात्मक तस्वीर

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कैबिनेट मंत्रियों और अधिकारियों की मौजूदगी में आज नए जिलों का नोटिफिकेशन बटन दबाया। इधर जैसे ही सीएम गहलोत ने कोटपूतली- बहरोड़ को जिला घोषित करने का नोटिफिकेशन बटन दबाया, क्षेत्रवासियों में खुशी की लहर दौड़ गई। बजट घोषणा में कोटपूतली बहरोड़ को जिला घोषित करने के बाद से ही क्षेत्रवासी नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार कर रहे थे।

कोटपूतली- बहरोड जिले में सात उपखंड (बहरोड, बानसूर, नीमराणा, नारायणपुर, कोटपूतली, विराटनगर व पावटा) को शामिल किया गया है, साथ ही 8 तहसील बहरोड, बानसूर, नीमराणा, मांढ़ण, नारायणपुर, कोटपूतली, विराटनगर व पावटा का क्षेत्र शामिल है। कोटपूतली- बहरोड नए जिले की जिला कलेक्टर ओएसडी शुभम चौधरी होंगी वहीं जिले की पहली एसपी ओएसडी रंजीता शर्मा होंगी।

राजस्थान की मुख्य सचिव उषा शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में बताया कि नए जिले बनने से लोगों को लाभ मिलेगा साथ ही प्रशासनिक दृष्टि से काम आसान होगा। इससे प्रदेश के विकास को नई रफ्तार मिलेगी।

वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि हमारे यहां एक जिले में ही दूरी 200 किलोमीटर की थी। दो- दो दिन लगते थे काम निपटाने में। जमीन संबंधी मामलों के निपटारे के लिए नाइट स्टे करना पड़ता था। अब लोगों को परेशान नहीं होना होगा। नए जिलों के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 2000 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है।

यह है 19 नए जिले

अनूपगढ़, बालोतरा, ब्यावर, डीग, डीडवाना- कुचामन, दूदू, गंगापुर सिटी, जयपुर, जयपुर ग्रामीण, केकड़ी, जोधपुर, जोधपुर ग्रामीण, कोटपूतली- बहरोड, खैरथल- तिजारा, नीमकाथाना, फलोदी, सलूंबर, सांचौर, शाहपुरा

Loading

सेवानिवृत्ति पर सीआरपीएफ इंस्पेक्टर का भव्य स्वागत- सम्मान Previous post सेवानिवृत्ति पर सीआरपीएफ इंस्पेक्टर का भव्य स्वागत- सम्मान
नवीन जिला कलेक्टर कार्यालयों के लिए नए पदों के सृजन को मंजूरी Next post नवीन जिला कलेक्टर कार्यालयों के लिए नए पदों के सृजन को मंजूरी