Rajasthan News : गहलोत सरकार ने किसानों के लिए खोला खजाना ! हर जिले में ट्रैक्टर बांटेगी सरकार

Rajasthan News : गहलोत सरकार ने किसानों के लिए खोला खजाना ! हर जिले में ट्रैक्टर बांटेगी सरकार

Read Time:4 Minute, 52 Second

Rajasthan News : न्यूज़ चक्र. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस साल किसानों के लिए करोड़ों रुपये के उपहार देने के लिए योजना लागू करते हुए बड़ा नवाचार किया है. चुनावी साल में राजस्थान बीज विकास रबी की फसल के लिए सस्ते व गुणवत्ता युक्त बीज उपलब्ध कराने के साथ- साथ पहली बार किसानों के लिए नई और बड़ी योजना लेकर आई है. इस योजना का फायदा उठाकर किसान ट्रैक्टर तक जीत सकते हैं. योजना के तहत प्रदेश के प्रत्येक जिले में प्रथम पुरस्कार के रूप में एक-एक किसान को ट्रैक्टर दिया जाएगा, यानि राज्य सरकार प्रदेश के 33 जिलों में 33 किसानों को उपहार स्वरूप ट्रैक्टर देगी. इसके अलावा इसमें बड़े उपहार भी शामिल हैं. प्रत्येक जिले पर 51 बंपर पुरस्कार प्रदान करने की योजना बनाई गई है.

Rajasthan News : मिलेंगे चार करोड़ के पुरस्कार

राजस्थान बीज विकास बीज निगम चेयरमैन धीरज गुर्जर ने बताया की राजस्थान के किसानों को सस्ते और गुणवत्ता पूर्ण बीज उपलब्ध कराने के लिए राजावी गांधी किसान बीज उपहार योजना शुरू की जा रही है. इस योजना में बीज निगम के बीज खरीदने वाले किसानों को जिला स्तर पर राज्य सरकार की ओर से पुरस्कृत किया जाएगा. बीज निगम की ओर से प्रदेश के सभी जिलों में प्रत्येक जिले पर 51 बंपर पुरस्कार प्रदान करने की योजना बनाई गई है. राज्य सरकार मात्र तीन फीसदी लाभांश जोड़कर किसानों को बीज सप्लाई करती है. पिछली बार राज्य सरकार की कोशिशों से राजस्थान बीज विकास निगम को लाभांश के रूप में 12 करोड़ रुपए प्राप्त हुए थे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर किसानों से अर्जित लाभ को वापिस किसानों को ही सौंपने की राज्य सरकार की मंशा है. इसलिए बीज निगम की ओर से रबी की फसल के बीज खरीद पर किसानों को कुल चार करोड़ रुपए के पुरस्कारों से नवाजा जाएगा.


ट्रैक्टर के अलावा मिलेंगे स्प्रे मशीनें
राजस्थान की 33 जिलों में जिला स्तर पर प्रथम पुरस्कार के रूप में किसानों का साथी ट्रैक्टर उपहार दिया जाएगा. उसके बाद के विजेताओं को राज्य सरकार की ओर से खेती में खाद और रसायनों के छिड़काव के लिए स्प्रे मशीनें पुरस्कार के रूप में दी जाएंगी. इसके अलावा जिला स्तर पर विजेता अन्य किसानों को किसान टॉर्च सहित कई अन्य उपहार पुरस्कार के रूप में देने जा रही है. राज्य सरकार ने राजस्थान बीज विकास निगम का बीज ग्राम सेवा सहकारी समिति के साथ साथ किसी संस्था और निजी बीज विक्रेताओं से खरीदने वाले किसानों को भी पुरस्कृत करने की योजना तैयार की है इस योजना का सीधा फायदा किसानों को मिलेगा योजना मैं दिए जाने वाले उपहार को पूर्ण पारदर्शिता के साथ लागू किया जाएगा.


राजस्थान बीज विकास बीज निगम ने रबी की फसल के लिए किसान गेहूं, जौ,आलू, चना, मसूर, अलसी, मटर और सरसों के बीजों की खरीदी करते हैं बीज निगम की ओर से खरीफ की फसल के साथ साथ रबी की फसल के लिए भी बीज उपलब्ध करवाए जाते हैं बीज निगम का दावा है की निगम की ओर से किसानों को दिए जाने वाले बीज बेहद उच्च गुणवत्ता वाले होते हैं. वहीं निगम के बीजों की कीमत निजी कंपनियों के बीज की तुलना में बहुत कम होती है.

ये भी पढ़ें…

Loading

RAJASTHAN : 344 आवासीय विद्यालयों में स्थापित होंगी डिजिटल लाइब्रेरी, सीएम ने दी मंजूरी Previous post RAJASTHAN : 344 आवासीय विद्यालयों में स्थापित होंगी डिजिटल लाइब्रेरी, सीएम ने दी मंजूरी
leopard Next post leopard: वन विभाग के पिंजरे से पहले आई ‘मौत’, भूख प्यास का शिकार हुआ मादा तेंदुआ शावक