Rohit Sharma Captaincy | रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम के नाम दर्ज हुआ अनोखा रिकॉर्ड, धोनी-कोहली भ...

Rohit Sharma Captaincy | रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम के नाम दर्ज हुआ अनोखा रिकॉर्ड, धोनी-कोहली भ…

Read Time:3 Minute, 14 Second

रोहित शर्मा (PIC Credit:X)

Loading

कोलकाता: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 (ICC ODI World Cup 2023) में भारत का धमाकेदार प्रदर्शन जारी है। टीम इंडिया (Team India) अपने विजयरथ पर सवार है। अब तक टीम इंडिया ने एक भी मुकाबला नहीं हारा है। इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया ने 10 मैच खेले हैं और सभी मैचों में जीत दर्ज की है। पहले सेमीफाइनल मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में जगह बना ली है। इसी जीत के साथ भारत ने वनडे में एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है।

भारतीय क्रिकेट में पहली बार

वनडे क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ है, जब टीम इंडिया ने लगातार 10 मुकाबलों में जीत दर्ज की है। इससे पहले भारतीय टीम ने 2008 और 2009 के बीच लगातार 9 मैच जीते थे। 2017 में भी टीम इंडिया ने लगातार 9 मैच जीते थे। लेकिन, लगातार 10 जीत का आंकड़ा इस बार वर्ल्ड कप में छुआ है। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने यह मुकाम हासिल किया है। ये कारनामा एमएस धोनी और विराट कोहली जैसे दिग्गज कप्तान भी नहीं कर पाए थे।

यह भी पढ़ें

वनडे में सबसे ज़्यादा बार लगातार जीत

वहीं वनडे में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम है। ऑस्ट्रेलिया ने 2003 में लगातार 21 मैच जीते थे। जबकि श्रीलंका के नाम वनडे में लगातार 13 मैच जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है। उसके बाद साउथ अफ्रीका ने वनडे में लगातार 12 मैच में जीत दर्ज की है। वनडे में लगातार 12 मैच जीतने का रिकॉर्ड पाकिस्तान की टीम के नाम भी है।

12 साल बाद फाइनल में

बताते चले कि, न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में 70 रन से हराने के बाद भारत ने फाइनल में जगह बना ली है। यह 12 साल बाद पहला ऐसा मौका है जब टीम इंडिया फाइनल में पहुंच पाई है। ऐसे में अब टीम इंडिया की नज़र विश्व कप का ख़िताब जीतने पर है। टीम इंडिया ने आखिरी बार 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में वर्ल्ड कप का ख़िताब जीता था।



PC : enavabharat

News Chakra

Loading

Leave a Reply

पीएम मोदी के विजन अनुरूप होगा कोटपूतली में विकास Previous post पीएम मोदी के विजन अनुरूप होगा कोटपूतली में विकास
आजाद पार्टी का आरएलपी के साथ गठबंधन दुर्भाग्यपूर्ण, हम कांग्रेस के साथ- आर्य Next post आजाद पार्टी का आरएलपी के साथ गठबंधन दुर्भाग्यपूर्ण, हम कांग्रेस के साथ- आर्य