RSS Mohan Bhagwat will inaugurate the Seva Sangam of Rashtriya Seva Bharti tomorrow in Jaipur

जयपुर में राष्ट्रीय सेवा भारती का सेवा संगम आज से, सरसंघचालक मोहन भागवत करेंगे उदघाटन

Read Time:4 Minute, 51 Second

न्यूज़ चक्र। राजस्थान की राजधानी जयपुर में केशव विद्यापीठ जामड़ोली में राष्ट्रीय सेवा भारती के तीसरे सेवा संगम का उद्घाटन शुक्रवार को होगा। गुरुवार को सेवा संगम परिसर में एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया, जिसका उद्घाटन विश्व जाग्रति मिशन के संस्थापक आचार्य सुधांशु महाराज ने किया। सेवा संगम में देशभर से शिक्षा, स्वास्थ्य और भारत को स्वावलंबी बनाने के लिए कार्य कर रही विभिन्न संस्थाओं ने अपने सेवा कार्यों की प्रदर्शनी लगाई।

मोटा अनाज : खायें हैल्दी फूड्स, तो जमेगा रंग !

इधर, सेवा संगम के उद्घाटन के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन राव भागवत गुरुवार रात को जयपुर पहुंच गए। वे आश्रम एक्सप्रेस ट्रेन से रात सवा आठ बजे जयपुर रेलवे स्टेशन पर उतरे। इस दौरान क्षेत्र प्रचारक निंबाराम सहित अन्य लोगों ने भागवत का स्वागत किया। डॉ. भागवत शुक्रवार सुबह सेवा भारती के राष्ट्रीय सेवा संगम का उद्घाटन करेंगे। यहां वे दो दिन मौजूद रहेंगे।

राष्ट्रीय सेवा भारती की महासचिव रेणु पाठक ने बताया कि सुबह 9:30 बजे सरसघंचालक सेवा संगम का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद उनका उद्बोधन होगा। पीरामल समूह मुंबई के चेयरमैन अजय पीरामल कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहेंगे।

रेणु पाठक ने बताया कि नर सेवा नारायण सेवा के ध्येय वाक्य के साथ बीस वर्षों से वंचित, पीड़ित, उपेक्षित और अभावग्रस्त बंधुओं के उत्थान में जुटे सेवा भारती का यह तृतीय महासंगम होगा। समाज में प्रगति करने के लिए पूरे देश में अथक परिश्रम करने वाले स्वयंसेवकों की सफलता की सौ कहानियां यहां सबको बताई जाएंगी।

सेवा संगम में शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वावलंबन और सामाजिक विषयों पर विचार विमर्श होगा। सेवा संगम का मुख्य और निहित उद्देश्य सेवा भारती से जुड़े स्वैच्छिक संगठनों के सामूहिक प्रयासों के बीच तालमेल स्थापित करके एक सामंजस्यपूर्ण, सक्षम और आत्मनिर्भर समाज और समृद्ध भारत का निर्माण करना है।

Download YouTube Studio, YouTube channel will start running

सेवा संगम में शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वावलंबन, सामाजिक क्षेत्र में किए गए श्रेष्ठ कार्यों की प्रदर्शनी के माध्यम से प्रतिनिधियों को प्रेरित किया जा रहा है। सेवा भारती का पहला सेवा संगम वर्ष 2010 में बंगलूरू में आयोजित किया गया था। इसका ध्येय वाक्य ‘परिवर्तन’ था। इसमें 980 प्रतिनिधियों ने भाग लिया था। वर्ष 2015 में दूसरा सेवा संगम नई दिल्ली में सम्पन्न हुआ जिसका ध्येय वाक्य ‘समरस भारत, समर्थ भारत’ रहा। इसमें 3500 प्रतिनिधियों ने भाग लिया। अब यह तीसरा सेवा संगम हो रहा है।

सेवा संगम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले, उद्यमी नरसीराम कुलारिया, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारिणी के सदस्य सुरेश भैया जोशी, सह सरकार्यवाह मुकुंद सीआर, श्री स्वामी माधवानन्द विश्व शान्ति परिषद् के संस्थापक विश्वगुरु महामंडलेश्वर परमहंस स्वामी महेश्वरानन्द, विश्व जाग्रति मिशन के संस्थापक आचार्य सुधांशु महाराज, राजसमंद से सांसद सदस्य दिया कुमारी और उद्यमी अशोक बागला उपस्थित रहेंगे।

[ खबर सोर्स – अमर उजाला ] [ ख़बरें और भी हैं… ]News Chakra

Loading

करण कुंद्रा, गशमीर महाजनी शो ने वूट पर 50 मिलियन व्यूज पार किए; यही कारण है कि ऑनलाइन दर्शक आकर्षित हैं Previous post करण कुंद्रा, गशमीर महाजनी शो ने वूट पर 50 मिलियन व्यूज पार किए; यही कारण है कि ऑनलाइन दर्शक आकर्षित हैं
बिना मेकअप लुक में श्रद्धा कपूर ने तस्वीरों से प्रशंसकों को किया उपकृत, प्रशंसक ने कहा 'विनम्र अभिनेत्री' Next post बिना मेकअप लुक में श्रद्धा कपूर ने तस्वीरों से प्रशंसकों को किया उपकृत, प्रशंसक ने कहा ‘विनम्र अभिनेत्री’