जोधपुर हादसे से ही लो सबक

जोधपुर सिलेंडर हादसे के बावजूद ‘लापरवाही’, कोटपूतली में बड़ा हादसा टला

Read Time:3 Minute, 18 Second

जोधपुर हादसे से ही लो सबक, नामचीन रेस्टोरेंट व होटलों सहित छोटी – छोटी थडियों पर घरेलू गैस सिलेंडर का दुरूपयोग, करो कार्रवाई !

News Chakra. Kotputli. जोधपुर के भुंगरा गांव में सिलेंडर हादसे के ज़ख़्मों से दूल्हा- दुल्हन सहित कई गाँव में मातम पसरा पड़ा है। शादी समारोह के बीच फटे सिलेंडर से अब तक दूल्हे के माता- पिता सहित 30 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। लेकिन इसके बावजूद ना ही प्रसासन चेता है और ना ही लोग! कोटपूतली के बीच बाजार में जगह – जगह रसोई गैस सिलेंडरों का धडल्ले से अवैध प्रयोग हो रहा है, लेकिन कार्रवाई कौन करे !

रविवार को कोटपूतली के बीच बाजार, सोनी मार्केट में एक ज्वलर्स की दुकान में ऐसे ही एक गैस सिलेण्डर ने आग पकड़ ली। गनीमत यह रही कि घटनाक्रम पर काबु पा लेने से बड़ा हादसा टल गया। अन्यथा संकरे रास्तों के कारण यहाँ तो जल्दी से दमकल भी नहीं पहुँच सकती थी।

आबादी के नजदीक ब्लास्टिंग, 10वें दिन भी धरना- प्रदर्शन

ये हुए हादसे का शिकार

पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार सोनी मार्केट में दीपक (20) पुत्र कृष्ण कुमार सैनी व विक्रम (22) पुत्र लीलाराम सैनी दोनों निवासी मौहल्ला बड़ाबास एवं हरियाणा के नांगल चौधरी तहसील के ग्राम थनवास निवासी अमित पुत्र जगदीश सोनी ज्वैलर्स की दुकान पर कार्य कर रहे थे। इतने में गैस सिलेंडर लीक होने के कारण उसने आग पकड़ ली। जिससे तीनों झुलस गये। घायलों के हाथ व पैर झुलसने पर उन्हें कस्बा स्थित राजकीय बीडीएम जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया। स्थानीय लोगों की सक्रियता के चलते बड़ा हादसा टल गया।

दिल है कि मानता नहीं !!

बहरहाल क्षेत्र में आये दिन ऐसी घटनायें सामने आती रहती है। जिन पर नियंत्रण करना बेहद आवश्यक है। जोधपुर के भुंगरा में हुए सिलेंडर हादसे के बाद रसद विभाग ने यहाँ बड़ाबास के एक मकान से तीन दर्जन घरेलू गैस सिलेंडर जब्त किये थे। जिनसे वाहनों में अवैध गैस रिफिलिंग का कार्य किया जा रहा था। लेकिन क्षेत्र में प्रशासन का यह प्रयास ना काफी है। कोटपूतली शहर के नामचीन रेस्टोरेंट व होटलों सहित छोटी – छोटी थडियों पर भी घरेलु गैस सिलेंडरों का जमकर दुरूपयोग हो रहा है, जो कभी भी बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकते है।

Loading

हेल्थ केयर : मोटा अनाज बनाएगा सेहत Previous post हेल्थ केयर: मोटा अनाज बनाएगा सेहत, जानिए कैसे !
युवक की संदिग्ध मौत Next post युवक की संदिग्ध मौत मामला : प्रदर्शन, सीबीआई जाँच की माँग पर अड़े परिजन
error: Content is protected !!