Dattajirao Gaekwad Passes Away | भारत के सबसे बुजुर्ग क्रिकेटर दत्ताजीराव गायकवाड़ ने कहा दुनिया को ...

Dattajirao Gaekwad Passes Away | भारत के सबसे बुजुर्ग क्रिकेटर दत्ताजीराव गायकवाड़ ने कहा दुनिया को …

Read Time:2 Minute, 29 Second

दत्ताजीराव गायकवाड़

Loading

नई दिल्ली: भारत के सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर (India’s Oldest Test Cricketer) और पूर्व कप्तान (Former Captain) दत्ताजीराव गायकवाड़ (Dattajirao Gaikwad) का उम्र संबंधी बीमारियों के कारण मंगलवार को निधन हो गया। वह भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज और राष्ट्रीय कोच अंशुमान गायकवाड़ के पिता थे।

वह 95 वर्ष के थे। परिवार के एक सूत्र ने बताया कि उन्होंने पिछले 12 दिनों से बड़ौदा के एक अस्पताल के आईसीयू (गहन चिकित्सा कक्ष) में जिंदगी और मौत से जूझने के बाद आज सुबह अंतिम सांस ली। उन्होंने 1952 और 1961 के बीच भारत के लिए 11 टेस्ट खेले थे। उन्होंने 1959 में इंग्लैंड दौरे पर राष्ट्रीय टीम की कप्तानी भी की थी। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 1952 में लीड्स में इंग्लैंड के खिलाफ पदार्पण किया और उनका अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच 1961 में चेन्नई में पाकिस्तान के खिलाफ था।

यह भी पढ़ें

गायकवाड़ ने रणजी ट्रॉफी में 1947 से 1961 तक बड़ौदा का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने 47.56 की औसत से 3139 रन बनाए, जिसमें 14 शतक शामिल थे। उनका सर्वोच्च स्कोर 1959-60 सत्र में महाराष्ट्र के खिलाफ नाबाद 249 रन था। वह 2016 में भारत के सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर बने थे। उनसे पहले पहले दीपक शोधन भारत के सबसे अधिक उम्र वाले टेस्ट क्रिकेट थे। पूर्व बल्लेबाज शोधन का 87 वर्ष की आयु अहमदाबाद में निधन हुआ था।

(एजेंसी)



PC : enavabharat

News Chakra

Loading

Leave a Reply

Rishabh Pant | वॉकर से दौड़ने तक का सफर! ऋषभ पंत जल्द करेंगे मैदान पर एंट्री- देखें Video Previous post Rishabh Pant | वॉकर से दौड़ने तक का सफर! ऋषभ पंत जल्द करेंगे मैदान पर एंट्री- देखें Video
Sanjana Ganesan | 'अरे भागो यहां से...', बुमराह की पत्नी संजना ने भद्दा कमेंट करने वाले शख्स की लगाई... Next post Sanjana Ganesan | ‘अरे भागो यहां से…’, बुमराह की पत्नी संजना ने भद्दा कमेंट करने वाले शख्स की लगाई…