BAN vs NZ 2nd Test | फील्डिंग में बाधा डालकर आउट होने वाले बांग्लादेश के पहले बल्लेबाज बने मुश्फिकुर...

BAN vs NZ 2nd Test | फील्डिंग में बाधा डालकर आउट होने वाले बांग्लादेश के पहले बल्लेबाज बने मुश्फिकुर…

Read Time:2 Minute, 42 Second

Loading

मीरपुर: बांग्लादेश के पूर्व कप्तान मुश्फिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) बुधवार को यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट (BAN vs NZ 2nd Test) के शुरूआती दिन एक अजीबोगरीब घटना में ‘क्षेत्ररक्षण में बाधा पहुंचाने’ के लिए आउट होने वाले बांग्लादेश के पहले बल्लेबाज बने।

रहीम ने 41वें ओवर की चौथी गेंद पर न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन की उछलती हुई गेंद का बचाव करने के बाद गेंद को रोकने के लिए अपना दायां हाथ उठाया। न्यूजीलैंड के गेंदबाज ने अपील की और मैदानी अंपायर ने इसे टीवी अंपायर अहसान रजा को रेफर किया जिन्होंने रहीम को आउट किया। 

नियम 37.1.2 के अनुसार, ‘‘स्ट्राइकर को क्षेत्ररक्षण में बाधा पहुंचाने के लिए तब आउट माना जायेगा, अगर वह अपना विकेट बचाने के लिए गेंदबाज द्वारा फेंकी गयी गेंद को जानबूझकर उस हाथ से रोकता है जिससे उसने बल्ला नहीं पकड़ा हुआ है। यह पहली स्ट्राइक या इसके बाद दूसरी स्ट्राइक पर भी लागू होगा। ”

यह भी पढ़ें

इस तरह से आउट होने को पहले ‘हैंडल द बॉल’ करार किया जाता था, लेकिन 2017 में नियमों में बदलाव से इसे ‘क्षेत्ररक्षण में बाधा पहुंचाने’ की श्रेणी में डाल दिया गया। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन भारत के खिलाफ 2001 में ‘हैंडलिंग द बॉल’ से आउट दिये जाने वाले अंतिम बल्लेबाज थे। रहीम 35 रन बनाकर बांग्लादेश के शीर्ष स्कोरर रहे जबकि मेजबान टीम 67 ओवर में 172 रन पर सिमट गयी।



PC : enavabharat

News Chakra

Loading

IND vs SA Series | साउथ अफ्रीका के लिए भारतीय खिलाड़ियों ने भरी उड़ान, बाद में टीम से जुड़ेंगे रोहित-को... Previous post IND vs SA Series | साउथ अफ्रीका के लिए भारतीय खिलाड़ियों ने भरी उड़ान, बाद में टीम से जुड़ेंगे रोहित-को…
IND W vs ENG W | इंग्लैंड की महिला टीम ने भारत को 38 रन से हराया, शेफाली वर्मा का अर्धशतक गया बेकार Next post IND W vs ENG W | इंग्लैंड की महिला टीम ने भारत को 38 रन से हराया, शेफाली वर्मा का अर्धशतक गया बेकार
error: Content is protected !!