भारत जोड़ो यात्रा : आज पहुंचेगी RAJASTHAN, स्वागत की तैयारी में ‘सरकार’

1 min read
Read Time:6 Minute, 59 Second

न्यूज़ चक्र. भारत जोड़ो यात्रा आज रात्रि राजस्थान में प्रवेश करने जा रही है. Bharat Jodo Yatra में कोई खामी नहीं रहे इसलिए प्रदेश की केबिनेट कोटा और झालावाड़ में डेरा डाले हुए हैं. खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मॉनिटरिंग कर रहे है. दो दिन कोटा रहने के बाद वे रविवार को फिर कोटा पहुंचे और यहां से झालावाड़ में मोर्चा संभाल रहे हैं.

भारत जोड़ो यात्रा

भारत जोड़ो यात्रा : वीआईपी पहुंचे झालावाड़

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) में शामिल होने के लिए प्रदेश के मंत्री और कई आयोग के अध्यक्ष कोटा पहुंचे हैं, वहीं स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि भी आ रहे हैं. रविवार को पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, खाद्य मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, परिवहन राज्य मंत्री बृजेंद्र सिंह ओला, तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष गर्ग, सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना, ऊर्जा राज्यमंत्री भंवर सिंह भाटी, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री राजेंद्र यादव, कृषि विपणन राज्यमंत्री मुरारी लाल मीणा, विप्र कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष महेश शर्मा, वंशावली संरक्षण संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष राम सिंह राव, राज वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष खान खान बुधवाली, राजस्थान सीड्स कॉरपोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष धीरज गुर्जर, केश कला बोर्ड के अध्यक्ष महेंद्र गहलोत, राज्य क्रीड़ा परिषद के उपाध्यक्ष सतवीर चौधरी, राज्यसभा सदस्य नीरज डांगी का आज कोटा आने और यहां से झालावाड जाने का कार्यक्रम हैं. इसके साथ ही भारत जोड़ो यात्रा के राजस्थान मीडिया प्रभारी विभाकर शास्त्री, कोर्डिनेटर कपिल यादव, शैलेन्द्र चौधरी भी कोटा पहुंचे हैं.

कोटपूतली नगर परिषद का हुआ विस्तार, देखिए कौनसे गावों की बदलेगी तस्वीर

भारत जोड़ो यात्रा : आज झालावाड़ के चवली पहुंचेगी भारत जोड़ो यात्रा

भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) रविवार को झालावाड़ जिले के चवली चौराहे पर पहुंचेगी. जहां पर यात्रा का रात्रि विश्राम होगा. राजस्थान और मध्य प्रदेश के बॉर्डर पर इस यात्रा का भव्य स्वागत करने की योजना है. राहुल गांधी के राजस्थान में प्रवेश करते ही यात्रा एक नए रूप में नजर आएगी. यहां कांग्रेस की सरकार है और दो गुटों में कांग्रेस बटी हुई है. ऐसे में राहुल गांधी को खुश करने की कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी. दोनो ही खेमे अपना दमखम लगा रहे हैं. सचिन पायलट भी कोटा पहुंच चुके हैं और यहां से झालावाड़ पहुंचकर राहुल गांधी की अगवानी करेंगे.

दिल है कि मानता नहीं !!

भारत जोड़ो यात्रा : राजस्थानी संस्कारों से होगा स्वागत

राजस्थान में प्रवेश करते ही राहुल की Bharat Jodo Yatra का राजस्थान के लोकनृत्य कालबेलिया और हाड़ौती के बिन्दौरी से स्वागत किया जाएगा। इस दौरान पूरी सरकार तैनात रहेगी। सीएम अशोक गहलोत अपनी पूरी टीम और पीसीसी अध्यक्ष गोविंद डोटासरा संगठन के नेताओं के साथ राहुुल गांधी का जोरदार स्वागत करेंगे। यात्रा के रात्रि विश्राम के लिए एक खेत को तैयार कर दिया गया है। यहाँ राहुल गांधी और भारत यात्रियों के रात्रि में स्टे करने के बाद अगले दिन 5 दिसंबर को औपचारिक रूप से सुबह 6 बजे यात्रा की शुरूआत होगी।

सात जिलों की आठ विधानसभा सीटों से गुजरेगी यात्रा

Bharat Jodo Yatra प्रदेश के सात जिलों की 18 विधानसभा सीटों को कवर करेगी। इसमें झालावाड़ की झालरापाटन, कोटा की रामगंज मंडी, लाडपुरा, कोटा उत्तर और दक्षिण विधानसभा सीट शामिल हैं। इसके बाद यह यात्रा बूंदी जिले की केशवरायपाटन विधानसभा सीट से होते हुए टोंक जिले में प्रवेश करेगी। इस दौरान यात्रा देवली और उनियारा विधानसभा क्षेत्र से गुजरेगी।

इसी तरह भारत जोड़ो यात्रा सवाई माधोपुर विधानसभा इलाके से बामनवास और लालसोट पहुंचेगी और दौसा में प्रवेश करेगी। जिले की दौसा, लालसोट, सिकराय और बांदीकूई विधानसभा क्षेत्र से होते हुए अलवर पहुंचेगी। जिले की अलवर ग्रामीण, अलवर रामगढ़, राजगढ़ और लक्ष्मणगढ़ विधानसभा होते हुए राज्य से बाहर निकल जाएगी, यानी हरियाणा राज्य में प्रवेश करेगी।

17 दिन, 7 जिलों से होकर गुजरेगी

प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से जारी किए गए कार्यक्रम के मुताबिक Bharat Jodo Yatra 17 दिनों तक राजस्थान के 7 जिलों से होकर गुजरेगी। इस दौरान कुल 520 किलोमीटर का सफर पूरा होगा। यात्रा के दौरान 67 स्थानों पर ठहराव होगा और नुक्कड़ सभाओं का आयोजन होगा। यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा सहित प्रदेश कांग्रेस के कई सीनियर नेता मौजूद रहेंगे।

Rajasthani Dupatta : for Girls and Womens, see How to buy

Loading

You May Also Like

More From Author