योग शिविर का आयोजन

योग के माध्यम से ही भारत विश्व गुरु के परम वैभव पर आसीन होगा- मदनलाल

Read Time:2 Minute, 59 Second

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग शिविर का आयोजन
न्यूज़ चक्र. स्थानीय ग्राम गोनेडा स्थित इलीट ग्लोबल स्कूल परिसर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा योग शिविर आयोजित हुआ। योग शिविर में उपस्थित योग शिविरार्थियों को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग शारीरिक शिक्षण प्रमुख योगाचार्य मदनलाल ने कहा कि प्राचीन काल में जहां भारत विश्व गुरु के पद पर पूरे विश्व के समक्ष प्रतिष्ठित रहा ऐसे ही पुनः योग के माध्यम से पूरे विश्व का मार्गदर्शन कर रहा है. इस रूप में भारत भविष्य में पुनः विश्व गुरु के परम पद पर आसीन होगा।

 योग शिविर का आयोजन

योगाचार्य मदनलाल ने कहा कि योग को विश्व के अधिकांश देशों द्वारा स्वस्थ जीवन तथा आत्मज्ञान की विशुद्ध वैज्ञानिक पद्धति मानकर आत्मसात किया जाना यह सिद्ध करता है की भारतीय आध्यात्मिक चिंतन मानव कल्याण का एक मात्र विकल्प है।

इस अवसर पर उपस्थित विद्यालयी छात्र-छात्राओं तथा स्थानीय ग्रामीणों ने योग का प्रत्यक्षीकरण सुना व सीखा तथा योग व प्राणायाम के विभिन्न चरणों का सामूहिक अभ्यास करते हुए योग से निरोग रहने के सूत्र जाने। योगाचार्य ने समस्त रोगों के निदान के साथ ही योग को समस्त भौतिक तथा आध्यात्मिक उन्नति का सहज मार्ग बताया।

इस अवसर पर विहिप के प्रांत सहमंत्री व विद्यालय निदेशक राजेन्द्र प्रसाद ने योग सहित भारतीय दर्शन को समस्त विश्व की जटिल समस्याओं का समाधान बताते हुए युवाओं से इसको स्वयं आत्मसात कर विश्व में प्रसारित करने की बात कही। विद्यालय प्रधानाचार्य धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने योगाचार्य मदन लाल का अभिनंदन किया।

इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कोटपुतली नगर व खण्ड प्रचारक विशाल कुमार, मनोज चौधरी, यादराम सहित शाखा के स्वयंसेवक व छात्र- छात्राएं उपस्थित रहे।

Loading

प्रार्थना सभा के साथ करवाया योगाभ्यास Previous post प्रार्थना सभा के साथ करवाया योगाभ्यास
बानसूर Next post बानसूर: 25 प्रतिभाशाली विद्यार्थी सम्मानित