Paris Olympics 2024 | कोच पैडी अप्टन को मिली बड़ी ज़िम्मेदारी, ओलंपिक के दौरान ‘इस’ भूमिका में आएंगे ट…

Read Time:4 Minute, 17 Second

पैडी अप्टन और भारतीय हॉकी टीम (PIC Credit: Social Media)

Loading

नई दिल्ली: हॉकी इंडिया (Hockey India) ने पेरिस ओलंपिक (Paris Olympics 2024) में पुरुष राष्ट्रीय टीम की सहायता के लिए दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के अनुभवी मानसिक अनुकूलन कोच (sports psychologist) पैडी अप्टन (Paddy Upton) को नियुक्त किया है।

भारत को 2011 क्रिकेट विश्व कप जिताने में भूमिका निभाने वाले अप्टन पेरिस में पुरुष हॉकी टीम के सहयोगी सदस्य का हिस्सा होंगे। वह एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी और एशियाई खेलों में भी इस टीम के साथ थे। भारतीय टीम ने इन दोनों टूर्नामेंटों में स्वर्ण पदक हासिल किया था। भारतीय पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच क्रेग फुल्टोन ने ‘पीटीआई-भाषा’ से अप्टन के ओलंपिक तक टीम के साथ रहने की पुष्टि की।

फुल्टोन से जब अप्टल की सेवाओं के बारे में पूछे गया तब उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास पैडी अप्टन हैं, वह ऑस्ट्रेलिया में (टेस्ट श्रृंखला के लिए) हमारे साथ रहेंगे। हम उनके अनुभव का उपयोग करेंगे। निश्चित रूप से वह ओलंपिक तक हमारे साथ होंगे।” फुल्टोन का मानना है कि विश्व रैंकिंग में चौथे स्थान पर काबिज भारतीय टीम को अभी अपने खेल के चरम पर पहुंचना बाकी है। टीम आने वाले समय में खामियों को दूर करेगी।

यह भी पढ़ें

उन्होंने कहा, ‘‘हमने अभी पूर्णता हासिल नहीं की है। ओलंपिक में हालांकि चार-पांच महीने का समय है। हम अपने शीर्ष पर पहुंचने की कोशिश करेंगे।” कोच ने कहा, ‘‘कोई भी टीम टूर्नामेंट जीतना चाहती है। यही आदर्श लक्ष्य है लेकिन वास्तविक रूप से हम अब दुनिया में चौथे स्थान पर हैं। क्या इसका मतलब यह है कि ‘हम शीर्ष तीन’ में जगह नहीं बना पायेंगे, इस खेल की खासियत यही है।” उन्होंने कहा, ‘‘वास्तव में, हम अभी उस शीर्ष स्तर पर नहीं हैं लेकिन हमारे पास अभी भी समय है।”

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी श्रृंखला के लिए फुल्टोन टीम में ज्यादा बदलाव करने के पक्ष में नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘अब प्रशिक्षण और अभ्यास के लिए अगले तीन सप्ताह तक भुवनेश्वर में हैं और फिर हम पांच टेस्ट मैचों के लिए ऑस्ट्रेलिया जाएंगे और यह वास्तव में महत्वपूर्ण है। हम बेंगलुरु वापस आ कर प्रो लीग के लिए रवाना होंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘हम बस अपना अभ्यास जारी रख रहे हैं, हमारा ध्यान रक्षात्मक रूप से बहुत मजबूत बनने पर है, हमें अपनी गलतियों को कम करने के मामले में सुधार करने की जरूरत है। हम बहुत ज्यादा बदलाव नहीं कर रहे हैं, बस बेहतर और लगातार खेल में बने रहने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।” भारतीय टीम दो से 15 अप्रैल तक पर्थ में पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जायेगी।

(एजेंसी)



PC : enavabharat

News Chakra

Loading

Leave a Reply

IPL 2024 | IPL से पहले आई पंजाब के लिए खुशखबरी, पूरा सीजन खेलेंगे जॉनी बेयरस्टो Previous post IPL 2024 | IPL से पहले आई पंजाब के लिए खुशखबरी, पूरा सीजन खेलेंगे जॉनी बेयरस्टो
Mohammed Barakat Dead | फिलिस्तीन के पूर्व फुटबॉलर मोहम्मद बरकत का निधन, इजरायली हवाई हमले में गंवाई... Next post Mohammed Barakat Dead | फिलिस्तीन के पूर्व फुटबॉलर मोहम्मद बरकत का निधन, इजरायली हवाई हमले में गंवाई…