YouTube Studio करें Download

YouTube Studio करें Download, दौड़ने लगेगा YouTube चैनल

Read Time:10 Minute, 15 Second

YouTube Studio की बात करें, इससे पहले आपको बता दें कि इसे yt studio भी कहते है। यह YouTube चैनल के लिए कितना उपयोगी है और इसका इस्तेमाल कैसे होता है, इस लेख में यही जानकारी है। विस्तार से पढ़िए YouTube Studio से जुड़ी खास जानकारी…

News Chakra. दुनिया में बहुत से लोग हैं जो उम्रभर भाग्य के पीछे दौड़ते रहते हैं और भाग्य है कि उनसे आगे ही भागता रहता है। लेकिन भाग्य के साथ भागम- भाग में कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो भाग्य को भी पीछे छोड़ जाते हैं। और अपनी जिद, अपनी मेहनत से अपने मुकाम को हासिल करते हैं । अलवर के योगेंद्र सैनी भी उनमें से एक हैं, जो आज गूगल के शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। योगेंद्र सैनी को पूरी दुनिया आज टेक्निकल योगी के नाम से जानती है।

YouTube Studio करें Download


एक ऐसा इंसान जिसके सर से बचपन में पिता का साया उठ गया हो और बचपन चाय की थड़ी पर कप प्लेट धोते गुजरा हो… उसने कैसे अखबार बांटते हुए आज अपने इस मुकाम को हासिल किया होगा… यकीनन हथेली में सरसों उगने जैसा तो नहीं रहा होगा… वर्ष 2016 में यूट्यूब पर एक चैनल बनाकर लोगों से सीखते सिखाते योगेंद्र सैनी आज इस मुकाम पर है कि देश विदेश में उसके चर्चे हैं।

दिल का मामला ही कुछ ऐसा होता है, जिस काम को करने के लिए मना किया जाता है, जब तक उसे कर ना ले, चैन पड़ता ही नहीं है। ‘कहीं लिखा हुआ है कि – दीवार के पार देखना मना हैै।’…तो हम तो देखेगें, नहीं तो दिल को सुकुन नहीं मिलेगा। कहीं लिखा है कि यहां थूकना मना है, तो हम तो थूकेगें, क्योंकि इसी में दिल की रजा़ है…Read More…


अब … कई लोगों के दिमाग में यह बात बार-बार हिट कर रही होगी कि कैसे यह लोग इतनी जल्दी इतने ऊंचे मुकाम पर पहुंच जाते हैं और इतना पैसा कमा लेते हैं। बात अगर कड़ी मेहनत की करें तो मेहनत तो बाकी यूट्यूबर भी कर ही रहे हैं लेकिन फिर इनमें ऐसा क्या है कि इनके वीडियो एकदम से ग्रो करते हैं । तो आज हम आपको सफलता की वहीं ‘KEY’ बताने वाले हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं You Tube Studio के बारे में जो आपकी वीडियो मार्केटिंग को बूस्ट करने में मदद करता है।

YouTube Studio की मदद से आप अपने पूरे चैनल को मैनेज कर सकते हैं और उसे अपने दर्शकों के अनुसार बना सकते हैं । और यकीनन जब आप यूट्यूब स्टूडियो का ठीक से इस्तेमाल करना सीख जाएंगे तो आप की वीडियो भी वायरल होने लगेगी । तो चलिए बताते हैं आपको यूट्यूब स्टूडियो का इस्तेमाल आपको अपने मोबाइल पर कैसे करना है।

YouTube Studio करें Download


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूट्यूब स्टूडियो का इस्तेमाल करके आप अपने चैनल का लाइव स्टेटस चेक कर सकते हैं। जैसे आपके चैनल पर व्यूज, सब्सक्राइबर, इंप्रेशन, वीडियो का मेटा डेटा और आपके चैनल की पूरी कमाई यूट्यूब स्टूडियो एप्लीकेशन में देख सकते हैं। यह एक तरह से आपको गाइड करता है कि आपको अपने चैनल पर कितनी मेहनत करनी चाहिए। इसमें दिए गए फीचर का इस्तेमाल करके आप अपने चैनल को grow कर सकते हैं और अपने चैनल को बूस्ट दे सकते हैं।

youtube studio download कैसे करें

YouTube Studio को एक्सेस करने के लिए आपके पास दो तरीके हैं या तो आप अपने चैनल को क्रोम ब्राउज़र में लॉगिन करें या फिर यूट्यूब स्टूडियो एप्लीकेशन को डाउनलोड करें। अगर आपके पास लैपटॉप और कंप्यूटर नहीं है तो इन दोनों तरीकों में से आपके लिए सबसे अच्छा यूट्यूब स्टूडियो का एप्लीकेशन हो सकता है क्योंकि स्टूडियो एप्लीकेशन में आपको बेहतर तरीके से सभी चीजें देखने को मिलती हैं और इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान भी होता है।

YouTube Studio करें Download


लैपटॉप हो या कंप्यूटर दोनों में यूट्यूब स्टूडियो को डाउनलोड करने के लिए एक ही तरीका बेहतर होता है। इसके लिए सबसे पहले आपको क्रोम ब्राउजर को ओपन करना है और फिर उसमें सर्च करना है यूट्यूब स्टूडियो ऐप डाउनलोड। इतना सर्च करने के बाद यूट्यूब स्टूडियो को डाउनलोड करने के लिए प्ले गूगल की वेबसाइट आपके सामने दिख जाएगी और उस पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपको गूगल प्ले स्टोर या एप स्टोर में रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। जहां से आप यूट्यूब स्टूडियो ऐप को डाउनलोड कर सकते है। और अगर आप मोबाइल यूजर है तो आप डायरेक्ट गूगल प्ले स्टोर से यूट्यूब स्टूडियो को डाउनलोड कर सकते हैं।


आपको बता दें कि yt studio एक ऐसी एप्लीकेशन है, जिससे हम जान सकते हैं कि हमारी वीडियो को कितनी बार देखा गया है। हमारी वीडियो पर कितने लाइक आए हैं। कितने कमेंट आए हैं और जितने भी एनालिटिक्स होती हैं… यूट्यूब की वह सब हम इस यूट्यूब स्टूडियो एप्लीकेशन पर देख सकते हैं।


yt studio पर आप अपने वीडियो को संपादित कर सकते हैं. एडिट कर सकते हैं और उन्हें अपलोड कर सकते हैं। साथ ही एक निश्चित समय पर प्रकाशित यानी post करने के लिए शेड्यूल भी कर सकते हैं।

YouTube Studio करें Download


yt studio पर आप नई प्ले लिस्ट बना सकते हैं। उन्हें डिजाइन कर सकते हैं और दर्शकों के लिए बहुत ही सुविधाजनक व आकर्षक प्लेलिस्ट बना सकते हैं। जिससे आपके यूट्यूब चैनल को अच्छी रैंकिंग मिल सकती है।


yt studio के माध्यम से आप आने वाले कमेंट को फिल्टर कर सकते हैं। उन्हें पोस्ट होने से पहले मॉडरेशन पैनल में ले सकते हैं और उन्हें पूरी तरह से हटा भी सकते हैं।


इस स्टूडियो (yt studio) के माध्यम से अपने वीडियो की मार्केटिंग को बेहतर बनाने के लिए और साथ ही अन्य देशों के दर्शकों तक पहुंचने के लिए आप अन्य भाषाओं को उपशीर्षक में जोड़ सकते हैं जहां आप अपना वीडियो दिखाना चाहते हैं।


इसके अलावा अगर आपने अभी- अभी YouTube चैनल बनाया है और आपके पास कुछ ही Video है। दर्शकों को आप अपने वीडियो अभी दिखाना नहीं चाहते तो आप इसे यूट्यूब स्टूडियो के माध्यम से hide भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको यूट्यूब पर स्टूडियो के सेटिंग पैनल में जाना होगा और फिर वहां चैनल पर क्लिक करें उसके बाद एडवांस सेटिंग पर क्लिक करें। यहां आप अपने चैनल को आप हटा भी सकते हैं और Hide भी कर सकते हैं।

YouTube Studio : चलते चलते और एक बात

अगर आप अपने चैनल को फ़ास्ट ग्रो करना चाहते है monetization का लाभ लेना चाहते हैं, तो अपने विडिओ मोबाइल से upload करने की बजाए लैपटॉप या डेस्कटॉप से अपलोड करे और yt studio के फीचर्स का पूरा बेनिफिट उठाये.


तो अंत में यही कहेंगे कि यूट्यूब स्टूडियो के माध्यम से आप अपने चैनल को अच्छे तरीके से डिजाइन कर सकते हैं। मैनेज कर सकते हैं और फिर इसके कई फीचर्स का फायदा उठाते हुए Channel को Grow करवा सकते हैं।

Read More : Latest technology news

Loading

कोटपूतली 'जिला' बनने को लेकर व्हाट्सएप पर समाचार वायरल, जानिए क्या है सच्चाई ! Previous post कोटपूतली ‘जिला’ बनने को लेकर व्हाट्सएप पर समाचार वायरल, जानिए क्या है सच्चाई !
नगर पालिका नीलामी Next post नगर पालिका नीलामी : कहां तक पहुंची ‘बोली’! देखिए, नीलामी प्रक्रिया की लाइव कवरेज
error: Content is protected !!