Solar Eclipse 2022 Live

Solar Eclipse 2022 : देखें सूर्य ग्रहण Live…

Read Time:2 Minute, 36 Second

Solar Eclipse 2022 :  देश- विदेश में सूर्य ग्रहण शुरू हो गया है। कई शहरों में सूर्य ग्रहण जारी है। यह आंशिक सूर्य ग्रहण होगा और सूर्यास्त के साथ ग्रहण भी खत्म हो जाएगा। यह सूर्य ग्रहण भारत समेत दुनिया के कई हिस्सों में देखा जा सकेगा। भारत में ग्रहण होने से इसका सूतक काल मान्य रहेगा। ग्रहण का सूतक काल जारी है।

Solar Eclipse 2022 : धर्म और विज्ञान

धार्मिक और खगोलीय नजरिए से ग्रहण का बहुत ही खास महत्व होता है। हिंदू पंचांग के अनुसार अमावस्या तिथि पर लगने वाला सूर्य ग्रहण तब होता है जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी तीनों लगभग एक ही सीध में आ जाते हैं। इस घटना को सूर्य ग्रहण कहा जाता है।  ऐसे में चंद्रमा कुछ देर के लिए सूर्य को आंशिक रूप से ढक लेता है। धार्मिक नजरिए से जब सूर्य ग्रहण लगता है तो सूतक काल प्रभावी हो जाता है और यह सू्तक काल सूर्य ग्रहण लगने के 12 घंटे पहले से शुरू होता है। इस कारण से गोवर्धन पूजा 26 अक्तूबर को मनायी जाएगी।

Solar Eclipse 2022 : क्यों ग्रहण को कभी भी सीधे नहीं देखना चाहिए !

ग्रहण को कभी भी सीधे नहीं देखना चाहिए। हालांकि यह एक प्राकृतिक घटना है, लेकिन सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है क्योंकि एक सामान्य दिन या ग्रहण के दौरान लंबे समय तक सूर्य का प्रत्यक्ष अवलोकन रेटिना में जलन और यहां तक ​​कि स्थायी अंधापन का कारण बन सकता है। इससे जो रेडिएशन निकलता है वह इतना तेज होता है कि बहुत कम समय के लिए दृष्टि को नुकसान पहुंचा सकता है खासकर छोटों को। विशेष रूप से बने लेंस के साथ सूर्य ग्रहण को देखा जा सकता है, लेकिन वह भी पूर्ण सावधानी के साथ। ध्यान रखा जाना चाहिए कि इन मामलों में, हम प्रतिदिन जो धूप का चश्मा पहनते हैं, वे सुरक्षात्मक नहीं होते हैं।

Loading

One thought on “Solar Eclipse 2022 : देखें सूर्य ग्रहण Live…

Comments are closed.

Rajasthani Bandhej Dupatta : Previous post Rajasthani Dupatta : for Girls and Womens, see How to buy
Unique Next post Unique tradition : दिवाली के दिन यहां महिलायें श्मशान घाट जाती है. पढ़िए क्यों….!
error: Content is protected !!