Gautam Adani Group

Adani Group Elara Capital से जुड़े लॉर्ड जो जॉनसन का इस्तीफा

Read Time:2 Minute, 41 Second

हिंडनबर्ग विवाद के बीच Gautam Adani Group से जुड़ी ब्रिटेन की कंपनी Elara Capital में बड़ी हलचल है। इस कंपनी के डायरेक्टर लॉर्ड जो जॉनसन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। आपको बता दें कि लॉर्ड जो जॉनसन, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के छोटे भाई हैं। वह पिछले साल Elara Capital से जुड़े थे।  Elara Capital वही कंपनी है, जिसे हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में संदिग्ध पाया गया है। 

एफपीओ को मैनेज करने वाली कंपनी: Elara Capital खुद को कैपिटल मार्केट की कंपनी बताती है जो भारतीय कंपनियों के लिए धन जुटाने या मैनेज करने का काम करती है। यह कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज के फॉलो-अन पब्लिक ऑफर यानी एफपीओ के 10 बुकरनर्स में से एक थी।

Roasted Guava Benefits | अमरूद भूनकर खाने के हैं अनेक फ़ायदे, ज़रूर जानें और आज़मा कर देखें

आपको बता दें कि अडानी एंटरप्राइजेज ने 20,000 करोड़ रुपये का एफपीओ लॉन्च किया था, जो फुल सब्सक्राइब हुआ। हालांकि, बीते 1 फरवरी को अडानी समूह ने इस एफपीओ को रद्द कर दिया और निवेशकों के पैसे लौटाने की बात कही।

रिसर्च रिपोर्ट में जिक्र: बीते 24 जनवरी को अमेरिका की शॉर्ट-सेलर फर्म हिंडनबर्ग ने गौतम अडानी समूह पर अपनी 106 पन्नों की रिपोर्ट जारी की थी। इस रिपोर्ट में Elara Capital का कई जगह जिक्र है। रिपोर्ट में आरोप लगाया कि Elara Capital द्वारा संचालित मॉरीशस स्थित फंड मैनेजर, अडानी समूह की सूचीबद्ध कंपनियों के शेयर मूल्य में हेरफेर करने की योजना का हिस्सा थे। हालांकि, गौतम अडानी समूह ने इन सभी आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है।

एसएंडपी ग्लोबल इंटेलिजेंस के आंकड़ों के मुताबिक साल 2021 की पहली छमाही तक Elara Capital की संपत्ति प्रबंधन शाखा अडानी एंटरप्राइजेज में तीसरी सबसे बड़ी शेयरधारक थी। अडानी एंटरप्राइजेज में इस कंपनी की 5.1 प्रतिशत हिस्सेदारी थी।

Source link

Ad raj shree moters

Loading

ऑस्कर Previous post ऑस्कर अवॉड्स से पहले फिर गूंजा विल स्मिथ का ‘थप्पड़ कांड’
भारत- आस्ट्रेलिया Next post भारत- आस्ट्रेलिया के बीच मुकाबले का इंतजार, श्रेयस का विकल्प कौन !
error: Content is protected !!